बिज़नेस

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब जल्द 75 शहरों में भी चलेगी Vande Bharat ट्रैन

प्रधानमंत्री द्वारा एक बड़ा प्रोजेक्ट Vande Bharat Express रेल अगले साल तक 75 शहरों में पहुचायी जाएगी जिसकी तैयारी शुरू हो गयी है

देशभर में ट्रैन से बहुत से लोग सफर करते नज़र आते है। इसी के चलते देश के प्रधानमंत्री द्वारा एक बड़ा प्रोजेक्ट वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) रेल अगले साल तक 75 शहरों में पहुचायी जाएगी जिसकी तैयारी शुरू हो गयी है।

बता दें कि यह सपना प्रधानमंत्री द्वारा 2023 के अगस्त तक पूरा हो जायेगा क्योकि इसकी तैयारी शुरू हो गयी है जिसमे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से काम चल रहा है। साथ ही 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है जिसमे नई ट्रेनें पुराने मॉडल की तुलना में ज्‍यादा एडवांस देखने को मिल सकती है।

75 शहरों को जोड़ने की योजना

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह ट्रैन 75 शहरों से जोड़ी जाएगी जिसकी तैयारी ICF, चेन्‍नई में तेजी से चल रही है। साथ ही इसका काम फैक्‍ट्री में हर साल करीब 4 हजार रेलवे कोच के न‍िर्माण के साथ क‍िया जा रहा है। इसकी स्पीड कि बात करे तो यह 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटा की अध‍िकतम स्‍पीड से दौड़ेगी। इतना ही नहीं आईसीएफ चेन्‍नई के इंजीन‍ियर संजय ने बताया क‍ि वंदे भारत ट्रेन के नए कोच पहले कोच के मुकाबले हाईटेक टेक्‍नोलॉजी के साथ आएंगे।

पहले से ज्‍यादा आरामदायक सीट

एडवांस टेक्नोलॉजी में इस ट्रैन को बनाने के लिए बहुत से बदलवा किये गए है जैसे

  • अब नए कोच में यात्र‍ियों के ल‍िए पहले से ज्‍यादा आरामदायक सीट दी जाएंगी
  • इमरजेंसी में यात्री के ड्राइवर से बात करने की भी सुव‍िधा ट्रेन के ही अंदर दी गई है.
  • इसके अलावा कोच की ‘पेट्री कार’ भी पहले से ज्‍यादा एडवांस है, यहां पर गर्म और ठंडे दोनों तरह के पानी की सुव‍िधा है।
  • इसके अलावा भी कई फीचर इन कोच को पहले से एडवांस बनाते हैं।

120 करोड़ खर्च होने का अनुमान

इसको प्रोजेक्ट को पूरा होने का अनुमान 15 अगस्त 2023 तक किया जा रहा है। यह भारतीय रेलवे की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है और इसे इन-हाउस डिजाइन क‍िया गया है। वंदे भारत ट्रेन को बनाने के लिए 120 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है क्योकि ट्रेनों के नए वर्जन में ट्रेनें हल्की, अधिक ऊर्जा-कुशल होंगी और इनमें ज्यादा एडवांस और यात्री सुविधाएं होंगी।

Tax Partner
ये भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button