बिज़नेस

सरकार दें रही है बेटी की शादी के लिए 20 लाख रुपये, बस करना होगा ये काम

सरकार द्वारा भी ऐसी योजनाएं लायी जा रही हैं, जिसमें आपको अपनी लाडली की चिंता खत्म हो जाएगी, लेकिन आपको थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी

इस समय सभी कहते है कि वो मोटा पैसा कमा सके जिससे वह अपने घर-परिवार के लोगों की इच्छा पूर्ति कर सके। जिसके चलते आज से ही लोग जोड़ना या बचाना शुरू करते है जिसके लिए कहीं काम मिल जाए या फिर ऐसी जगह निवेश कर दें, जहां नोटों की कमाई हो सके। ऐसे में अब आपको सरकार द्वारा भी ऐसी योजनाएं लायी जा रही हैं, जिसमें आपको अपनी लाडली की चिंता खत्म हो जाएगी, लेकिन आपको थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी। जानिए पूरी खबर

बता दें कि अगर आपको एक ऐसी स्कीम चाहिए जहां बेटी के नाम निवेश कर आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है यो आप ये खबर जरूर पढ़े। इसके लिए आप आराम से मोटी रकम कमाने का सपना साकार कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं। जिस सहमे के बारे में हम आपको बताने जा रहे है वो है सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसमें आपको भरपूर लाभ मिलेगा।

इसी के चलते सरकार द्वारा शुरू कि गयी संचालित सुकन्या समृद्धि योजना में आपको थोड़ा निवेश करने की जरूरत है और तभी आप फिर मालामाल होने के कि मोटी रकम मिलेगी। इसमें आपको सिर्फ न्यूनत 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। लेकिन देखा जाये तो इसे खासकर लड़कियों के लिए शुरू किया गया है, जिससे आपकी शादी की चिंता खत्म हो जाएगी। साथ ही यही वजह है कि इसमें PPF से ज्यादा ब्याज दिया जाता है जिससे योजना में जब बेटी की उम्र 15 साल होने तक निवेश आराम से कर सकते हैं और निवेश के बाद आपकी बेटी को एक मुश्त मोटी रकम मिल जाएगी।

हालाँकि, अगर आप इस योजना में सालाना 1.50 लाख रुपये की राशि का निवेश करते हैं तो आपको 21 साल में 63 लाख 65 हजार रुपये का लाभ मिलेगा जो आपकी बेटियों के काम आएगा जिसके लिए लाडो के नाम पहले अकाउंट ओपन करवाना पड़ेगा। इसके लिए आपको कुछ शर्तें का ध्यान रखना पड़ेगा, जिसके बाद ही यह मोटा लाभ मिल जाएगा।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजूरी

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button