देशबिज़नेस

सरकार ने DA Hike, फ्री राशन और रेलवे से जुडी योजनाओं समेत लिए कई बड़े फैसले

आज कैबिनेट की बैठक हुई है जिसके चलते मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों, प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना और रेलवे को बड़ी सौगात देने का फैसला लिया है

देश में लोगों को सुविधा देने के लिए बहुत सी नई योजनाए बनाई गयी है और ये निर्णय आज की कैबिनेट की बैठक में लिए गए है जहां लम्बे समय से महंगाई भत्ते में होने वाली बढ़ोतरी का कर्मचारियों को इंतजार था। साथ ही राशन और रेलवे से जुडी भी अच्छी खबर सामने आयी है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि आज कैबिनेट की बैठक हुई है जिसके चलते मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते, प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना और रेलवे को बड़ी सौगात देने का फैसला लिया है। जिसमे अभी पहले कर्मचारियों कि बात करे तो उनको भत्ते में 4% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब बढ़ कर 38% हो गया है।

ऐसे में अब इस फैसले से मौजूदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारकों को सीधे तौरपर फायदा म‍िलेगा क्योकि कर्मचारियों को इस बढ़ोतरी का जुलाई से ही इंतजार था। पहले कि बात करे तो केंद्रीय कर्मचार‍ियों का DA 31 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत क‍िया गया था लेकिन अब यह बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है और इस ह‍िसाब से कर्मचार‍ियों को स‍ितंबर की सैलरी में दो महीने का एर‍ियर (DA Arrear) म‍िलेगा।

मिलेगा फ्री राशन

इस बैठक में सरकार द्वारा एक और चीज़ का फैसला लिया गया जहां गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) को तीन महीने के ल‍िए बढाने का फैसला लिया है। जिसका मतलब है कि राशन कार्ड धारकों द‍िसंबर तक फ्री राशन का लुफ्त उठा सकेंगे जिसमे पूरे देश के 80 करोड़ लोग आते है। वैसे इसके बारे में केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव ने भी इसका इशारा पहले ही देदिया था। साथ ही आपको बता दें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है।

रेलवे यात्रियों के लिए तोहफा

इतना ही नहीं कैबिनेट ने तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों जिनमें नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी, मुंबई को पुनर्विकास करने कि भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और अश्विनी वैष्णव ने देते हुए बताया कि इस परियोजना में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।

Accherishtey
यह भी पढ़े: CBSE ने किये 10वीं व 12वीं परीक्षा के पैटर्न में बदलाव, रटने का ट्रेंड होगा खत्म

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button