बिज़नेस

सरकार देगी 60,000 रुपए की सालाना पेंशन, बस करना होगा ये

सरकार ने 2015 से Atal Pension Yojana स्कीम चालू करी थी जिसमे निवेश कर आप एक हजार रुपये से पांच हजार रुपया महीना Pension उठा सकते है

अपनी कमाई का एक हिस्सा हम अपने वाले भविष्य के लिए बचाते हैं, ताकि बुढ़ापे में किसी भी प्रकार की आर्थिक परेशानी से जूझना न पड़े। नौकरी करने के दौरान ही हम अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए प्लान कर सकते हैं। लोगों के भविष्य को ध्यान में रखकर सरकार भी एक स्कीम चला रही है, जिस स्कीम का नाम है Atal Pension Yojana (अटल पेंशन योजना ) आप इस स्कीम में निवेश कर एक हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपया महीना Pension ( पेंशन ) उठा सकते हैं। इस सरकारी पेंशन स्कीम में रिटायरमेंट फंड (Retirement Fund) के लिए पैसे जमा करने होते है।

कौन इस सरकारी स्कीम से जुड़ सकता है ?

यह योजना 18 से 40 वर्ष के लोगों के लिए है 40 साल से अधिक उम्र वाले लोग इस पेंशन स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएंगे, क्योंकि इसमें 20 साल तक एक तय राशि निवेश करनी पड़ती है तभी आपको 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का फायदा मिलता है। अटल पेंशन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री Narendra Modi ने साल 2015 में की थी. इस योजना के तहत बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाया जा सकता है, या फिर अगर आपका अकाउंट पहले से मौजूद है तो भी आप इस योजना से जुड़ सकते हैं.

5000 रुपये पेंशन पाने के लिए इतनी राशि का करे निवेश

अगर आपकी उम्र 18 साल है और 60 साल की उम्र के बाद आपको 5000 रुपये महीने की पेंशन में चाहिए तो हर महीने 210 रुपये की राशि इस योजना में निवेश करनी होगा और अगर 1000 रुपये महीना पेंशन चाहते हैं, तो आपको इसके लिए हर महीने 42 रुपये की राशि जमा करनी होगा इस पेंशन योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें निवेश का पैसा डूबता नहीं है।

कैसे निकलेगा स्कीम से पैसा ?

60 साल की उम्र से पहले ही कुछ परिस्थितियों में आप इस स्कीम से पैसा निकाल सकते हैं। अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है, तो पत्नी को इस पेंशन की सुविधा मिलेगी या फिर पति-पत्नी दोनों की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है, तो नॉमिनी (Nominee) को जमा राशि मिल जाएगी।

इस योजना पर मिलेगा टैक्स से छुटकारा

इस योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है साथ ही इस योजना में पैसा जमा कराने के लिए मासिक, तिमाही, छमाही की सुविधा मिलती है और ऑटो-डेबिट की सुविधा भी उपलब्ध है। इस स्कीम की प्रीमियम राशि आपके अकाउंट से अपने आप ही कट जाएगी।

इस योजना में निवेश कर आप पेंशन पाने के साथ टैक्स भी बचा सकते हैं।अटल पेंशन योजना में निवेश कर आप डेढ़ लाख रुपये तक का टैक्स बचा सकते हैं। इनकम टैक्स की धार 80C के तहत ये छूट मिलती है इस स्कीम से करीब 71 लाख लोग वित्त वर्ष 2021-22 तक जुड़ चुके थे।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: Govt Scheme: मोदी सरकार फ्री में बाँट रही है सिलाई मशीन, जल्द करे अप्लाई

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button