बिज़नेस

Govt Scheme: मोदी सरकार फ्री में बाँट रही है सिलाई मशीन, जल्द करे अप्लाई

Govt Scheme: देश की महिलाएं अब सशक्त और सक्षम होती जा रही है और ग्रामीण इलाकों में भी महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होती जा रही हैं

Govt Scheme: देश की महिलाएं अब सशक्त और सक्षम होती जा रही है और ग्रामीण इलाकों में भी महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होती जा रही हैं सरकार भी इसके लिए कई तरह की स्कीम चला रही है लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने एक ऐसी स्कीम निकली है जिसका नाम प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना है इसके तहत सरकार की तरफ से महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जा रही है।

बता दें कि महिलाएं आवेदन कर इस स्कीम का लाभ उठा सकती है सरकार की यह कोशिश है कि महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम और स्वतंत्र बन सके इसलिए सरकार मुफ्त सिलाई मशीन योजना चला रही है।

आपको बता दें कि इस स्कीम का लाभ गांव और शहर दोनों जगहों महिलाएं उठा सकती है इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है अगर कोई मुफ्त सिलाई मशीन पाना चाहता है तो उसको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा।

इस वेबसाइट पर जाकर आपको फ्री सिलाई मशीन का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप आवेदन पात्र का प्रिंट निकल ले जिसके बाद फॉर्म के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट लगाकर सम्बंधित ऑफिस में जमा करवा दे। उसके बाद ऑफिस में अधिकारीयों द्वारा आपके आवेदन की जाँच की जाएगी।

इस स्कीम के तहत अप्लाई करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 साल होनी चाहिए। यह मुफ्त सिलाई मशीन योजना फ़िलहाल हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार , उत्तर प्रदेश, कर्णाटक , राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में चल रही है।

Aadhya technology

ये भी पढ़े: अब घर बैठे मिलेगी CNG, नहीं लगना होगा लम्बी लाइनों में

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button