बिज़नेस

बिजली कंपनियो का शानदार ऑफर! पुराने AC के बदले मिलेगा नया, 70% तक बिजली में बचत

दिल्ली में बिजली का बिल बचाने के लिए BSES स्कीम लेकर आ रही है, इसमें यह फायदा होने वाला है की आप पुराने AC को Replace कर सकते हैं

अगर आपके घर में AC है और आप उसको बेचकर नया लेने की सोच रहे है तो आपके लिए ये खबर जरूरी है क्योकि दिल्ली में बिजली कंपनियां नई स्कीम लेकर आ रही है। जिसमे आपको इस दुविधा का समाधान मिल जायेगा।

बता दें कि दिल्ली में बिजली विभाग बिजली का बिल बचाने के लिए BSES ये स्कीम लेकर आ रही है। इसमें यह फायदा होने वाला है की आप पुराने AC को Replace कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए बस किन्ही चुनिंदा AC को रिप्लेस किया जा रहा है जैसे Daikin, Godrej, Hitachi, LG और Voltas वाली कंपनियों ही स्कीम में आ रही है।

यह स्कीम इसलिए निकाली जा रही है क्योकि इसको बिजली बिल की बचत करने के लिए सबसे सही माना जा रहा है। साथ ही इस स्कीम से दोनों ही सोसाइटी और कस्टमर का फायदा हो सकता है। इस स्कीम का इस्तेमाल ईस्ट और सेंट्रल दिल्ली के यूजर प्राप्त कर सकते हैं जिसमे लोगों को ये 5 स्टार रेटिंग के साथ मिलेगा क्योकि कंपनी दावा करती है कि इससे 64% तक बिजली की बचत की जा सकती है।

किन यूजर्स को मिलेगा AC?

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको थोड़ी चीज़ो का ध्यान मे रखना होगा जैसे आपका पुराना AC भी चलती कंडीशन में होना चाहिए। अगर कोई AC बिल्कुल खराब होगा तो इसका फायदा नहीं हो सकता है। साथ ही इसमें अगर आपका बिजली कनेक्शन का बिल पूरा नहीं भरा होना तो आप इसका फायदा नहीं उठा सकते।

कैसे उठाये इसका लाभ?

AC Replacement Scheme का फायदा उठाने के लिए आपको नजदीकी बिजली दफ्तर में जाना होगा। दफ्तर में जाने के बाद एक फॉर्म मिलेगा जिसको भरना होगा और उसमे अपनी AC की डिटेल्स और कनेक्शन के बारे में भी भरना होगा। डाक्यूमेंट्स में आपको फॉर्म के साथ बिजली का बिल भी और आधार कार्ड अटैच करना होगा। याद रहे, नया AC भेजने से पहले बिजली कंपनी की तरफ से इंजीनियर आकर पुराना AC चेक करेगा।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: दिल्ली में शुरू हुआ नया अंडर ब्रिज, 5 इलाको में जाने के लिए 4 लेन होगी सड़क

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button