बिज़नेस

GST news: 21,791 फर्जी जीएसटी रजिस्ट्रेशन, 24000 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी

जीएसटी भारत में एक महत्वपूर्ण कर है जो सभी वस्त्रों और सेवाओं पर लागू होता है।

भारतीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एक बड़ी खुलासा किया है, जिसमें 21,791 फर्जी जीएसटी (जीएसटी) रजिस्ट्रेशन का खुलासा हुआ है। इस खुलासे के अनुसार, ये फर्जी रजिस्ट्रेशन टैक्स चोरी के लिए किए गए हैं और इससे लगभग 24000 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है।

जीएसटी भारत में एक महत्वपूर्ण कर है जो सभी वस्त्रों और सेवाओं पर लागू होता है। यह कर वित्तीय संरचना को सरल बनाने का उद्देश्य रखता है, लेकिन इसके बावजूद, फर्जी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से टैक्स चोरी का मामला सामने आना चिंताजनक है।

इस मामले में सरकार ने कठोर कदम उठाए हैं और फर्जी रजिस्ट्रेशन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की घोषणा की है। इसके अलावा, सरकार ने जीएसटी निरीक्षकों की संख्या बढ़ाने का भी फैसला किया है ताकि ऐसी गतिविधियों को रोका जा सके।

टैक्स चोरी एक समाज के लिए अत्यंत नुकसानदायक होती है, क्योंकि इससे सामाजिक और आर्थिक संरचना पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए, इस मामले में सरकार द्वारा उठाए गए कदम सराहनीय हैं और यह दिखाते हैं कि सरकार निष्ठापूर्वक टैक्स चोरी के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है।

इस घटना से साफ होता है कि भारतीय सरकार ने टैक्स चोरी के मामले में कोई भी कोर्टी कार्रवाई करने का इरादा नहीं रखा है और वह इस मामले को गंभीरता से लेती है। इसके अलावा, इस घटना से यह भी साबित होता है कि जीएसटी निरीक्षण की प्रक्रिया को और भी मजबूत बनाने की आवश्यकता है ताकि ऐसी घटनाएं भविष्य में न हों सकें।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button