फैक्ट्सबिज़नेस

क्या SBI ने बदली ATM से पैसे निकालने की पॉलिसी ? इतने पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज

हाल ही में एक खबर सामने आयी है जहां बताया जा रहा है कि SBI से अगर आप 4 बार से ज्यादा पैसे निकालते है तो 173 रुपये चार्ज देना पड सकता है

देश में सभी लोग है जो ATM का इस्तेमाल करते है और साथ ही उससे जितनी बारी भी पैसा निकाल लेते है। लेकिन हाल ही में एक खबर सामने आयी है जहां बताया जा रहा है कि SBI से अगर आप 4 बार से ज्यादा पैसे निकालते है तो 173 रुपये चार्ज देना पड सकता है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि SBI ATM से 4 बार से ज्यादा बार निकाला पैसा, तो 173 रुपये चार्ज देना होगा। लेकिन आपकी जानकारी और इस खबर को गलत ठहराते हुए हम बताना चाहते है कि यह खबर पूरी तरह से फेक है क्योकि SBI ने ऐसा कोई नियम जारी नहीं किया है।

हालाँकि, सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि बचत खाते मे वर्ष मे 40 ट्रांजेक्शन से अधिक होने पर जमा राशि से प्रति ट्रांजेक्शन 57.5 रुपये की कटौती की जाएगी और ATM से 4 बार से अधिक पैसा निकालने पर कुल 173 रुपये काटे जायेंगे। ऐसे में इस दावे को पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने झूठा करार दिया है और फैक्ट चेक में सामने आया है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्रांजैक्शन संबंधी नियम में कोई बदलाव नहीं किया।

क्या बोलता है RBI?

इन सब चीज़ो को देखते हुए और लोग इस चीज़ से गुमराह न होये तो इसीलिए PIB फैक्ट चेक ने इन दावों को फर्जी बताया है क्योकि ATM को लेकर ऐसा कोई नियम कभी सामने नहीं आया है। RBI की वेबसाइट के मुताबिक, आप अपने बैंक के ATM से हर महीने 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन कर सकते हैं जिसके बाद अधिकतम 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन या कोई टैक्स होने पर वो अलग से देना होगा।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: ट्रैफिक पुलिस ने जारी किये नए नियम, अब फोटो से नहीं वीडियो से कटेगा चालान

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button