देशबिज़नेस

होली ने भरें व्यापारियों की जिंदगी में रंग, इतनी वृद्धि होने का अनुमान

कोरोना के प्रतिबंध खत्म होने के बाद इस वर्ष होली के त्योहार से दिल्ली सहित देशभर के बाजार और व्यापारियों में नई उमंग व उत्साह दिखाई दिया है।

कोरोना के सभी प्रतिबंध खत्म होने के बाद इस वर्ष होली के त्योहार से दिल्ली सहित देशभर के बाजार और व्यापारियों में नई उमंग व उत्साह दिखाई दिया है।

आपकों बता दे कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष होली के सीजन में देशभर के व्यापार में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है।

कारोबारी संगठन कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स के मुताबिक इस होली पर देशभर में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार हुआ है।

इसी के चलते बढ़ी बात यह है कि त्योहारी बिक्री में चीनी सामान का ना केवल व्यापारियों ने बल्कि आम लोगों ने भी बहिष्कार किया है।

होली से जुड़े सामान का देश में आयात लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का होता है जो इस बार काफी कम रहा। ऐसें में इस वर्ष शादियों के अंतिम चरण में अच्छे व्यापार की उम्मीद है।

जानकारी के अनुसार, कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय महामंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के देश भर में प्रतिबंध हटे हैं और व्यापार ने अब रफ्तार पकड़नी शुरू की है जो देश की अर्थव्यवस्था की लिए एक अच्छा संकेत है।

साथ ही उन्होनें कहा कि इस बार होली की त्योहारी बिक्री देश में ही निर्मित हर्बल रंग एवं गुलाल, पिचकारी, गुब्बारे, चंदन , पूजा सामग्री, परिधान सहित अन्य सामानों की हुई।

इसी तरह मिठाइयां, ड्राई फ्रूट, गिफ्ट आइटम्स, फूल एवं फल, कपड़े , फर्निशिंग फैब्रिक, किराना, एफएमसीजी प्रोडक्ट, कंज्यूमर ड्युरेबल्स सहित अन्य अनेकों उत्पादों का अच्छा व्यापार हुआ।

वही कोविड प्रतिबंधों के कारण जहां आम व्यापार को नुकसान हुआ वहीं खास तौर पर हॉस्पिटैलिटी व्यापार तो लगभग खत्म ही हो गया था, लेकिन इस वर्ष कोविड प्रतिबंध समाप्त होने के बाद दिल्ली सहित देश भर में भर में बड़े पैमाने पर होली समारोहों का आयोजन हुआ। जिसको लेकर काफी अच्छा व्यापार हुआ।

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: दिल्ली में अब ई- साइकलों पर भी मिलेगी सब्सिडी

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button