देशबिज़नेस

बैंक कर्मचारी अगर कहें, अब लंच के बाद होगा काम तो लें ये एक्शन

बैंक कर्मचारियों के लेट-लतीफी के किस्से तो आपने कई बार सुने होंगे, हो सकता है आपके साथ कभी ऐसा कुछ हुआ भी हो

बैंक कर्मचारियों के लेट-लतीफी के किस्से तो आपने कई बार सुने होंगे, हो सकता है आपके साथ कभी ऐसा कुछ हुआ भी हो, कि आप किसी जरूरी काम से बैंक पहुंचे हो लकिन आपको लंच ब्रेक का बोल कर बाद में आने को कहा हो, या फिर जब आप बताए हुए समय पर जाएं तो कर्मचारी सीट पर ही न मिले.

देखिए सीधे शब्दों में कहा जाए तो बैंक कर्मचारी आपको इधर-उधर टहलाए तो ऐसे में अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नही है. आप इस बात की शिकायत करके जिम्मेदार व्यक्ति पर कार्रवाई करवा सकते हैं.

बता दें बैंक से जुड़े कई ऐसे अधिकार है वो ग्राहकों को मिले हुए है लेकिन उनकी जानकारी न होने के कारण ग्राहक इन नियमों का फायदा नही उठा पाते हैं.

इसमें सबसे पहला ये है कि बैंक कर्मचारी को आपके साथ ठीक व्यवहार करना होता है. शायद आपको जानकार हैरानी होगी कि ग्राहकों के पास ये अधिकार तक मौजूद है कि यदि आपके साथ बैंक में उचित बर्ताव नही होता है तो आप इसकी शिकायत RBI तक पहुंचा सकते हैं.

आपके साथ कभी ऐसा कुछ होता है तो आप इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हैं और अपनी परेशानी का समाधान प्राप्त कर सकते है. ग्राहको को कई ऐसे अधिकार मिले हुए है लेकिन उन अधिकार की जानकारी के आभाव में ग्राहक कर्मचारियों की मनमानी को झेलते हैं.

अब अगर आप अगली बार बैंक जाते है और इस तरह की परिस्थिति आपके सामने आती है तो आप सीधे जाकर मैनेजर या नोटिस ऑफिसर से इसकी शिकायत कर सकते हैं.

Insta loan services

ये भी पढ़े: ट्रैन में हुई इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की शुरआत, नहीं चलेगी TTE की मनमर्जी

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button