बिज़नेस

30 जून से पहले नहीं कराया राशन कार्ड से जुड़ा यह काम तो नहीं मिलेगा फ्री राशन

आप आगे भी फ्री राशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 30 जून तक राशन कार्ड को आधार से लिंक कराएं नहीं तो आपके लिए यह सुविधा ख़तम हो जाएगी

सरकार द्वारा चलाई जा रही राशन फ्री देने की सुविधा का लोग भरपूर फायदा उठा रहे है। साथ ही इससे बहुत से लोगों की मदद भी हो रही लेकिन कई लोग यह नहीं जानते की अगर उन्होंने राशन कार्ड से जुड़े इस काम को इस महीना के खत्म होने से पहले नहीं करवाया तो उनके लिए मुसीबत हो सकती है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि सरकार इन दिनों फ्री राशन देकर गरीबों की मदद कर रही है और आप आगे भी फ्री राशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार ने एक गाइड लाइन जारी कर दी है। जो है की अगर आप 30 जून तक राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो आपके लिए इसकी सुविधा ख़तम हो जाएगी। पहले इसको लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, मगर लोगों की सहूलियत के लिए इस तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है।

अगर आप इसको लिंक करते है तो ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के अंतर्गत देश के किसी भी राज्य की राशन कार्ड की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है।

कैसे करे लिंक ?

पहले आप आधार के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
उसके बाद ‘Start Now’ पर क्लिक करें।
अब अपना पता जिला राज्य सहित भरें।
अब ‘Ration Card Benefit’ पर क्लिक करें।
आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि डिटेल्स भरें।
आपके पास एक OTP आएगा।
OTP भरते ही सामने प्रोसेस कम्पलीट का मैसेज मिलेगा।

अगर आप चाहते है कि आप ऑफलाइन इसको लिंक करवाए तो आपको अपने जरूरी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फ़ोटो साथ लेकर राशन कार्ड केंद्र पर जमा कर दे। इतना ही नहीं आप चाहें तो राशन कार्ड केंद्र पर अपना आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन भी करवा सकते हैं।

Vishalgarh Farms
ये भी पढ़े: AC या Fridge खरीदने जा रहे है तो पहले पढ़ले ये खबर, बच सकते है आपके पैसे

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button