बिज़नेस

AC या Fridge खरीदने जा रहे है तो पहले पढ़ले ये खबर, बच सकते है आपके पैसे

अगर आप AC या फ्रिज खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको यह खबर झटका देने वाली है क्योकि जल्दी ही स्टार रेटिंग में बदलाव होने वाला है

अक्सर लोग इलेक्ट्रॉनिक चीज़े बहुत सोच समझकर लेते है। जिसमे ब्रांड भी अच्छा हो और उसकी स्टार रेटिंग ज्यादा हो क्योकि उसी वजह से बिजली के बिल में थोड़ी राहत मिल पाती है। लेकिन अब इन व्यवस्था में बदलाव होने वाला है जिसमे 5 स्टार की इलेक्ट्रिक चीज़ 4 स्टार में हो जाएगी।

बता दें कि अगर आप भी AC या फ्रिज खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको यह खबर झटका देने वाली है क्योकि जल्दी ही AC और फ्रिज की एनर्जी रेटिंग यानी स्टार रेटिंग में बदलाव होने वाला है। इतना ही नहीं बदलाव होते ही इन उत्पादों के दाम भी बढ़ जाएंगे।

इनमे से AC कि बात करे तो हर दो साल में इसकी एनर्जी रेटिंग में बदलाव किया जाता है और इस बार बदलाव अगले महीने से लागू होने वाले है जिसमे अभी जो AC फाइव स्टार हैं, नई व्यवस्था के लागू होने के बाद वे 4 स्टार हो जाएंगे। यह इसलिए किया जा रहा है क्योकि कंपनियां फाइव स्टार कैटेगरी में नए प्रॉडक्ट लांच करेगी, जो पहले वाले की तुलना में अधिक एनर्जी एफिशिएंट होंगे जिससे ज्यादा बिजली में बचत देखने को मिलेगी।

फ्रिज की रेटिंग में अगले साल से बदलाव

दूसरी तरफ बात करे फ्रिज कि तो इसकी व्यवस्था बदलने में थोड़ा समय है। इसकी नई स्टार रेटिंग अगले साल से अमल में आएगी। यहां भी ठीक AC के जैसा ही असर देखने को मिलेगा। इसमें कंपनियों को अधिक कॉस्ट का बोझ उठाना पड़ेगा, जो सीधा ग्राहकों पर ट्रांसफर हो जाएगी। जिसका मतलब साफ़ है कि अगले साल से फ्रिज खरीदना भी महंगा हो जाएगा। हालांकि, अब जो फाइव स्टार वाले एसी या फ्रिज आएंगे, वे बिजली की भी अधिक बचत कराएंगे।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: इस जगह बच्चों का खाता खुलवाने पर हर साल मिलेंगे 25,000 रुपये, तुरंत उठाएं फायदा

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button