बिज़नेस

स्पेशल स्कीम से खुलवाएंगे अपनी पत्नी का अकाउंट तो मिलेंगे 44,793 रुपये हर महीने

ऐसी स्कीम आयी है जिससे आप अपनी पत्नी के नाम से एक पेंशन खाता खोल सकते है, जो आपकी पत्नी का भविष्य आसान कर सकता है।

इस सदी में आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है और साथ ही अपने भविष्य को सुरक्षित रखना भी। इसी के चलते आपके लिए ऐसी स्कीम आयी है जिससे आप अपनी पत्नी के नाम से एक पेंशन खाता खोल सकते है, जो आपकी पत्नी का भविष्य आसान कर सकता है।

इसके लिए आपको नेशनल पेंशन स्कीम ( NPS ) अपनी पत्नी के नाम खुलवा सकते है जिससे कि उनके लिए रेगुलर इनकम भविष्य में आ सके। इस स्कीम में आपकी पत्नी को 60 साल के बाद एक मूल्य रकम दी जाएगी, इतना ही नहीं उसके बाद उन्हें पेंशन के रूप में हर महीने पैसे मिलते रहेंगे। आप NPS में यह भी चुन सकते है कि कितनी रकम हर महीने पेंशन के रूप में आपकी पत्नी को मिलेगी।

आपको बता दे कि इस स्कीम में आप सालाना या हर महीने अपने अनुसार पैसे जमा कर सकते है और साथ ही सिर्फ 1000 रूपये में आप अपनी पत्नी के नाम से यह NPS का अकाउंट खुलवा सकते है। साथ ही अगर आपको यह स्कीम 60 नहीं 65 तक करवानी है तो वह भी आप करवा सकते है।

लगभग कितनी मिलेगी रकम और कितनी मिलेगी पेंशन –
उम्र- 30 साल
निवेश की कुल अवधि- 30 साल
मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपये
निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 फीसदी
कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471 रुपये (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)
एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम – 44,79,388 रुपये
अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी – 67,19,083 रुपये
मंथली पेंशन- 44,793 रुपये.

NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम में जाना जाता है। अगर आप इसमें पैसा दाल रहे है तो चिंता ना करे यह सारा पैसा प्रोफेशनल फंड मैनेजर द्वारा संभाला जाता है जिससे की आपके पैसे पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे।

Vishalgarh Farms
ये भी पढ़े:  National Highways पर सफर हुआ महंगा 10 से 15% ज्यादा देना पड़ेगा Toll Tax

 

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button