बिज़नेस

PNB खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, बदलने जा रहा है बेहद महत्वपूर्ण नियम

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है बता दें कि PNB आज यानि 4 अप्रैल से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system- PPS) लागु करने जा रहा है

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है बता दें कि PNB आज यानि 4 अप्रैल से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system- PPS) लागु करने जा रहा है PNB द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 4 अप्रैल से चेक भुगतान के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होगी।

इसके अलावा अगर कंफर्मेशन नहीं हुआ तो चेक वापस भी किया जा सकता है। बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर के ऑफिशल अकाउंट पर इस बारे में ट्वीट किया है बैंक ने कहा कि 4 अप्रैल से पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्ये होगा इसी के साथ ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना पड़ेगा।

इसी के साथ अधिक जानकारी पीने के लिए पीएनबी के ग्राहक इस नंबर 1800-103-2222 या 1800-180-2222 पर कॉल कर सकते हैं। या फिर बैंक की वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

जानें क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम?

पॉजिटिव पे सिस्टम एक तरह का फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है इस सिस्टम के जरिये कोई भी चेक जारी करेगा तो उसे अपनी सारी अकाउंट डिटेल्स देनी होंगी। इसमें चेक जमा करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट और अन्य जरूरी जानकारी बैंक में जमा करवानी होगी।

इस सिस्टम में जहा चेक से पेमेंट सुरक्षित होगी वही क्लीरेंस में भी कम टाइम लगेगा। बता दें कि इसमें फिजिकल चेक को एक जगह से दूसरी जगह नहीं घुमाना पड़ेगा यह काफी आसान और सुरक्षित प्रोसेस है।

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: दिल्ली में दिल दहला देने वाली घटना: 13 वर्षीय बालक ने ली आठ वर्षीय मासूम की जान

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button