बिज़नेस

Indian Railway: ट्रेन में सफर करते समय हो जाए सामान चोरी तो करे ये काम

जैसा की आपको पता है कि ट्रेन से लोग हर रोज लाखों लोग सफर करते है और लम्बी दुरी की यात्रा हो या कम दुरी की हो लोग ट्रैन के सफर को काफी आरामदायक मानते है लेकिन कई बार ऐसा होता है

जैसा की आपको पता है कि ट्रेन से लोग हर रोज लाखों लोग सफर करते है और लम्बी दुरी की यात्रा हो या कम दुरी की हो लोग ट्रैन के सफर को काफी आरामदायक मानते है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों का सामान ट्रैन से चोरी हो जाता है और ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है बता दें कि अगर कोई भी सामान चोरी होता है तो रेलवे से नुकसान की भरपाई भी करवाई जा सकती है।

और अगर आपका भी कोई सामान चोरी होता है तो आपको इन नियमों का पालन करना चाहिए। नियम के अनुसार, भारतीय रेलवे खोए हुए सामान के मूल्य का निर्धारण करने के बाद चोरी हुए सामान के लिए यात्रियों को मुआवजा देने के लिए उत्तरदायी है. भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक यात्री की सामान की चोरी, यात्री के साथ डकैती के मामले में ट्रेन कंडक्टर, कोच अटेंडेंट, गार्ड या जीआरपी एस्कॉर्ट्स से संपर्क करे वे आपको एक एफआईआर फॉर्म देंगे, जिसे आपको ठीक से भरना होगा और उन्हें जमा करना होगा।

जिसके बाद आपकी शिकायत प्राप्त कर पुलिस कारवाही करेगी। पुलिस को अपराध की शिकायत करने के लिए यात्री को यात्रा ख़तम करने की जरुरत नहीं है यात्री शिकायत दर्ज करने के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशन पर भी शिकायत दर्ज करवा सकता है इसके अलावा सुरक्षा बल ने यात्रियों के लिए अपना खोया हुआ सामान पाने के लिए एक अभियान चालू किया है कि संबंधित मंडलों के आरपीएफ कर्मचारी अपने रेलवे जोन की वेबसाइट पर खोए हुए बैग की जानकारी अपलोड कर सकते हैं।

Accherishtey

ये भी पढ़े: थार सवार रईसजादे ने कांस्टेबल को मारी टक्कर, वापस लौट कर की अभद्रता

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button