बिज़नेस

Indian Railways Rules: अब बिना टिकट ट्रेन में कर सकेंगे सफर, नहीं रोकेगा टीटीई!

अगर आप भी ट्रेन से सफर करने वाले है और ट्रेन की टिकट नहीं मिल रही है? अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है

अगर आप भी ट्रेन से सफर करने वाले है और ट्रेन की टिकट नहीं मिल रही है? अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि अगर आपको अचानक यात्रा करनी पड़ रही है और आपके पास टिकट नहीं है तो अब आप बिना रेज़र्वेशन के भी यात्रा कर सकते है जैसा की आपको पता है कि इस स्तिथि में केवल तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking Rules) का ही विकल्प था. लेकिन अब उसमे टिकट मिले यह जरुरी नहीं है।

प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा:

रेलवे के इस नियम के अनुसार अगर आपके पास टिकट नहीं है और आप ट्रैन से जाना चाहते है तो आप सिर्फ प्लेटफार्म टिकट लेकर भी चढ़ सकते है और आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते है यह नियम इंडियन रेलवे रूल्स ने बनाया है इसके लिए आपको प्लेटफार्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा। फिर TTE आपकी टिकट बनाएगा। इतना ही नहीं आप TTE को कोड पेमेंट भी कर सकते है।

लेकिन ट्रेन में खाली सीट न होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है पर यात्रा करने से नहीं रोक सकता अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो आप यात्री से 250 रुपए पनेल्टी चार्ज के साथ यात्रा का कुल किराया देकर टिकट बनवा सकते है। इसके अलावा यात्री ने जहाँ से प्लेटफार्म टिकट ली है यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा और किराया आपको उसी श्रेणी का देना होगा जिस में आप सफर कर रहे थे।

इसी के साथ अगर आपकी ट्रेन किसी कारण छूट गई है तो TTE अगले दो स्टेशन तक किसी और को सीट अलॉट नहीं कर सकता। लेकिन दो स्टेशन के बाद TTE RAC टिकट वाले को सीट अलॉट कर सकता है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: शादी में मिली कार से दूल्हे ने आंटी को मारी टक्कर, हुई चौंकाने वाली घटना

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button