दिल्लीबिज़नेस

हवाई जहाज की रफ़्तार से दौड़ेगी भारतीय रेल, दिल्ली से मुंबई का सफर होगा मात्र 5 घंटे

देश में ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी कर ली है जिसके बाद रेलवे 200 KmPh की रफ्तार से दौड़ेगी

भारतीय रेल में तकरीबन सभी लोग सफर करते है। इसी को देखते हुए रेलवे सिस्टम को भी अपडेट किया जा रहा है जिसमे लोगों को आने वाले समय में और भी सुविधाएं मिल पाए और उनका सफर आराम में गुजरे। इसी के चलते रेल की अब स्पीड पर काम शुरू हो गया है जिससे लंबी दूरी भी मिंटो में तय हो जाया करेगी।

बता दें कि रेलवे में बहुत से अपग्रेडेशन किये जा रहे है जिसमे अभी रेल की स्पीड पर ज्यादा प्रभाव डाला जा रहा है जहां लंबी यात्रा को जल्द से जल्द निपटाया जाए। रिपोर्ट्स से सामने आया है कि भारतीय रेलवे के रिसर्च डिज़ाइन और स्टैंडर्ड ऑर्गेनिज़शन ने देश में ट्रेनों की स्पीड को 200 किमी प्रति घंटे की करने के लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी कर ली है जिसके बाद रेलवे अब 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। साथ ही खास बात यह है की अब इन ट्रेनों का सफर हवाई जहाज के सफर को भी टक्कर देने वाला हो जायेगा।

200 Km की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

ऐसे में RDSO के Director General संजीव भूटानी का कहना है कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए काम शुरू हो चूका है और दोनों सिरों पर पावर यूनिट भी लगाई गई है, साथ ही ट्रेन सेट का पटरियो पर ट्रायल का काम भी किया जा रहा है। यह सब इसलिए किया जा रहा है क्योकि इससे अब लोगों की यात्रा का समय बहुत जल्दी पूरा हो जाया करेगा जिसके लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है।

कवच सिस्टम का भी हो चुका है ट्रायल

अभी की ट्रेनों की रफ़्तार देखी जाए तो राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। लेकिन इसके बाद ट्रेनों की रफ़्तार बधाई जा रही है जो अब 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। हालाँकि, अगर दिल्ली से मुंबई का सफर की बात करे तो वो भीमात्र 5 घंटे में ही पूरा किया जा सकेगा।

इतना ही नहीं कवच सिस्टम का भी सफल टेस्टिंग हो चुकी है और इसी साल से इस कवच सिस्टम को ट्रेनों में लगाना भी शुरू कर दिया जाएगा।

Hair Crown
यह भी पढ़े: AC या Fridge खरीदने जा रहे है तो पहले पढ़ले ये खबर, बच सकते है आपके पैसे

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button