बिज़नेस

क्या आपका CIBIL Score है खराब? इन आसान टिप्स से लाएं इसमें सुधार

ऐसे में तीन अंकों की संख्या एक व्यक्ति के क्रेडिट पूरी हिस्ट्री के बारे में बताती है जहां यह 300 से 900 अंक तक होती है

जैसे कि आपको पता है CIBIL स्कोर, जिसे अक्सर क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है उसके एक संख्यात्मक प्रतिनिधित्व (Numerical Representation) है जो किसी व्यक्ति की क्रेडिट रिपोर्ट पर पूरी तरह से आधारित है। ऐसे में तीन अंकों की संख्या एक व्यक्ति के क्रेडिट पूरी हिस्ट्री के बारे में बताती है जहां यह 300 से 900 अंक तक होती है।

बता दें कि क्रेडिट रिपोर्ट में क्रेडिट हिस्ट्री शामिल है और यह वह नींव है जिस पर पूरी तरह से स्कोर निर्धारित किया गया है और यह एक व्यक्ति की साख (Credit) के प्रतिनिधित्व के रूप में काम करता है। वही ज्यादातर क्रेडिट रिपोर्ट के डेटा पर आधारित भी होता है, जो अक्सर सिबिल (Civil) जैसे क्रेडिट ब्यूरो से प्राप्त होती देखि जाती है।

सिबिल स्कोर

देखा जाये तो बैंक और क्रेडिट कार्ड या लोन-अनुदान देने वाले संगठन उपभोक्ताओं को इसके उधार देने के संभावित जोखिम का मत करने और Bad Debt जैसे कारण होने वाले नुकसान को रोकने के लिए और तरीकों को स्थापित करने के लिए ये स्कोर प्रदान करते हैं। वही बता दें कि एक CIBIL स्कोर 300 से 900 तक चलता है, जिसमें 300 एक खराब स्कोर माना जाता है और 900 सर्वश्रेष्ठ स्कोर को देखा जाता है।

लोन

वही अगर आप लोन लेनेजतें है तो लोन के लिए ब्याज दरों पर सर्वश्रेष्ठ ऑफर प्राप्त करने के लिए आपके पास एक बढ़िया CIBIL स्कोर होना अनिवार्य है। ऐसे में ज्यादातर कर्ज देनेवाला, जिनमें बैंकों और गैर-बैंकिंग क्रेडिट संगठनों सहित, 750 और उससे अधिक के CIBIL स्कोर पर ही लोन देते है। वही अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है या बुरी स्थिति में है तो लोन देने वाले संगठन आपके लोन देने से इंकार या रद्द कर सकते हैं।

भुगतान करने में न करे देरी

हालाँकि, अगर आपने कोई लोन ले रखा है या फिर क्रेडिट कार्ड ले रखा है तो उनका भुगतान समय पर ही करें क्योकि अगर आप इनका भुगतान समय सीमा जाने के बाद करते हैं तो इससे आपके सिबिल स्कोर पर भुगत ज्यादा असर पड़ेगा और वो खराब हो जायेगा और वहीं समय पर भुगतान करने पर आपका सिबिल स्कोर सुधरेगा और बेहतर होगा।

क्रेडिट कार्ड सीमा

वही अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो जब तक हो सके अपनी पूरी लिमिट का इस्तेमाल न करें जिससे आपके सिबिल पर असर पड़ता है और कोशिश करें कि अपनी क्रेडिट लिमिट को पार करने से बचें क्योंकि यह आपके क्रेडिट उपयोग रेशो को बढ़ाता है और आपके CIBIL स्कोर को भी कम करता है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली में MCD द्वारा शुरू हुई इन 12 जोन की सफाई, 15 दिनों तक चलेगा ये अतिक्रमण

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button