देशबिज़नेस

इस महीने 800 से ज्यादा दवाएं हुई महंगी, NPPA ने दी मंजूरी

इस अप्रैल महीने से पैरासिटामोल समेत 800 जरूरी दवाएं महंगी हो गई है बता दें की जरूरी दवाओं की कीमतों पर नजर रखने वाली संस्था NPPA ने कीमते बढ़ाई है

इस अप्रैल महीने से पैरासिटामोल समेत 800 जरूरी दवाएं महंगी हो गई है बता दें की जरूरी दवाओं की कीमतों पर नजर रखने वाली संस्था NPPA ने महंगाई की बढ़ती दरों को देखते हुए दवाओं की कीमतों में 10.7% की बढ़ोतरी करने की मंजूरी दी है।

जिन दवाओं के महंगे होने के आसार है उनमे भुखार, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, स्किन डिज़ीज़, अनीमिया और कोरोना में इस्तेमाल होने वाली दवाएं भी शामिल है बता दें कि इसमें एंटी बायोटिक और पेनकिलर जैसी दवाएं भी महंगी मिलेंगी।

बढ़ती लागतों को देखते हुए फार्म यानि दवा इंडस्ट्री लगातार कीमतों को बढ़ाने की मांग कर रही है इनका कहना है की दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजे (API) 15 से 130% तक बाद गई है बता दें कि पैरासिटामोल के ही कंपोनेंट्स ही 130% महंगे हुए है। इसके अलावा सिरप और ओरल ड्राप के साथ कई दवाइयों में इस्तेमाल होने वाली गिल्सरीन दाम 263% तक बढ़ चुके है।

Hair Crown Salon

ये भी पढ़े: PNB खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, बदलने जा रहा है बेहद महत्वपूर्ण नियम

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button