बिज़नेस

DA Arrear पर आया नया बड़ा अपडेट, जानिए कब मिलेंगे 2 लाख रुपये

मोदी सरकार अपने कर्मचारियों के अच्छी खबर लाती रहती है जिससे कर्मचारिओं पर बोज नहीं पड़ता और उनके महंगाई भत्ते पर भी असर नहीं पड़ता हैं

मोदी सरकार अपने कर्मचारियों के अच्छी खबर लाती रहती है जिससे कर्मचारिओं पर बोज नहीं पड़ता और उनके महंगाई भत्ते पर भी असर नहीं पड़ता हैं। मोदी सरकार की तरफ से महंगाई DA के एरियर को लेकर एक बड़ा अपडेट आया हैं।

आपको बता दें कि अगले हफ्ते केंद्रीय कर्मचारियों को गुड न्यूज मिल सकती हैं। केंद्र सरकार कर्मचारियों को 2 लाख रुपये वन टाइम सेटलमेंट के तौर पर एक बार में 1.5 साल यानी 18 महीने का डीए एरियर दे सकती हैं। जानकारी के मुताबिक केंद्र का ये फैसला अगले हफ्ते होने वाली केंद्रीय कैबिनेट मीटिंग में लिया जा सकता हैं।

अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों को अगले महीने पूरे 2 लाख रुपये मिल सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों को यह उम्मीद थी कि डीए एरियर देने को लेकर केंद्र सरकार विचार करेगी और इसका हल जल्द ही निकालेगी। JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार काउंसिल ने केंद्र सरकार के सामने यह डिमांड रखी हैं। लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकल पाया हैं।

फ़िलहाल कैबिनेट सेक्रेटरी से बात की गई हैं, लेकिन इस पर बजट के बाद ही कोई हल निकल सकता हैं। लेबर यूनियन की यह मांग हैं कि महंगाई भत्ते एरियर का वन टाइम सेटलमेंट किया जाए।सचिव गोपाल मिश्रा के अनुसार कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) और वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ JCM की ज्वाइंट मीटिंग जल्द ही की जाने वाली हैं।

उम्मीद है कि इस मीटिंग में कुल 18 महीने के डीए एरियर पर चर्चा होगी और चुनाव के कारण सरकार की तरफ से 18 महीने के एरियर पर भी आश्वासन जरूर मिल सकता हैं। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से 37,000 रुपये के बीच तक का होगा।

इसके अलावा लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन कर दिया जाता हैं। केंद्रीय कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA एरियर दिया जाता हैं।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: एक बोतल खरीदने पर दूसरी मिलेगी मुफ्त सुनते ही शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button