बिज़नेस

ट्रेन टिकट बुक करने के लिए नया नियम लागू, चूक होने पर नहीं मिलेगी सीट

लम्बी दुरी तय करने के लोग अक्सर ट्रैन में सफर करना ही पसंद करते है और कुछ लोग तो आस-पास जाने के लिए सड़क की बजाये ट्रैन में ही जाना पसंद करते है

लम्बी दुरी तय करने के लोग अक्सर ट्रैन में सफर करना ही पसंद करते है और कुछ लोग तो आस-पास जाने के लिए सड़क की बजाये ट्रैन में ही जाना पसंद करते है और आप भी ट्रैन में सफर करते है तो टिकट बुकिंग के सिस्टम में हुए बदलाव के बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए। जिसकी मदद से आपको कही भी जाने से पहले आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

रेलवे की तरफ से ऑनलाइन टिकट बुकिंग में कुछ बदलाव किया गया है बता दें कि IRCTC ने एप और वेबसाइट के जरिये टिकट बुकिंग के नियमों को बदला है नए नियम के मुताबिक आपको सबसे पहले अपने अकाउंट को वेरीफाई करना जरुरी होगा। टिकट बुक करने से पहले मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेरिफिकेशन भी जरुरी है जिसके बिना आप टिकट बुक नहीं कर सकेंगे।

लेकिन ऐसे कही तरह के यूजर्स है जिन्होंने आईआरसीटीसी अकाउंट से कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद से अब तक कोई ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कराइ है बता दें कि इस नियम को ऐसे ही लोगों के लिए लागु किया गया है यदि आपने लम्बे समय से टिकट नहीं बुक कराइ है तो पहले वेरिफिकेशन करवा ले।

सबसे पहले IRCTC की ऍप या वेबसाइट पर दी गई वेरिफिकेशन विंडो पर क्लिक करे उसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करे जानकारी दर्ज करने के बाद वेरीफाई बटन पर क्लिक करे वेरीफाई बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा। जिसे दर्ज कर मोबाइल नंबर वेरीफाई करे। इसी तरह से आपकी ई-मेल आईडी पर आए कोड को दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेर‍िफाई हो जाएगी। जिसके बाद आप कोई भी ट्रैन के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकते है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: जल्द लॉन्च होने वाली है रॉयल एनफील्ड की पहली क्रूजर बाइक, जानिए पूरी डिटेल्स

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button