बिज़नेस

आज से लागू हुए GST के नए नियम, जानिए कारोबार पर क्या पड़ेगा असर

इस परिवर्तन में अब से 20 करोड़ के टर्नओवर वाले बिज़्नेस को इलेक्ट्रॉनिक चालान कटवाना होगा।

1 अप्रैल यानी आज से वित्तीय वर्ष ( Financial Year ) के चलते बहुत से परिवर्तन देखने को मिले है। जिसमे की GST ( गुड्स एंड सर्विस टैक्स ) कानून के आज से नियम बदले गए है। इस परिवर्तन में अब से 20 करोड़ के टर्नओवर वाले बिज़्नेसिस को इलेक्ट्रॉनिक चालान कटवाना होगा।

नए नियम के चलते 1 अप्रैल से बिज़्नेसिस को B2B ( बिज़नस से बिज़नस ) लेनदेन में इलेक्ट्रॉनिक चालान कटवाना होगा, इस बार यह चालान 20 करोड़ रूपये से अधिक टर्नओवर वाले बिज़्नेसिस को करवाहा होगा। आपको बता दे की सेंट्रल इनडाइरेक्ट टैक्स और कस्टम्स बोर्ड ने यह बताया है की ई-चालान उनको देना होगा जिनका बिज़नेस 20 करोड़ के टर्नओवर से अधिक होगा।

जीएसटी कानून में 2020 से ई – चालान जरूरी कर दिया था लेकिन वह सिर्फ 500 करोड़ से उप्पर के टर्नओवर पर लागु किया गया था।जनवरी 2021 में इसको 100 करोड़ वाले टर्नओवर के लिए कर दिया था। पिछले साल इसको 50 करोड़ तक भी ले आए थे। लेकिन इस वर्ष में 20 करोड़ का टर्नओवर वाले भी इसके दायरे में आ चुके है।

Vishalgarh Farms
ये भी पढ़े: दिल्ली की सड़को पर अब दौड़ेंगे देश के सबसे ज्यादा ई- ऑटो

 

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button