देशबिज़नेस

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को लेकर Nitin Gadkari ने लिया बड़ा फैसला, झूम उठेंगे सुनकर आप

देश में में बहुत से निर्माण किये जा रहे है जिससे लोगों को सुविधा मिल सके, ऐसे में नितिन गडकरी कि तरफ से एक अच्छी खबर सामने आयी है

देश में में बहुत से निर्माण किये जा रहे है जिससे लोगों को सुविधा मिल सके। ऐसे में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कि तरफ से एक अच्छी खबर सामने आयी है जहां शनिवार को उन्होंने कहा कि मंत्रालय पांच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण जल्द करने वाला है, जिससे मध्य प्रदेश को फायदा होगा। साथ ही इनमें से एक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। जिसके पूरे होने से दिल्ली से मुंबई तक सड़क मार्ग से केवल 12 घंटे में यात्रा की जा सकेगी।

बता दें कि इसके अलावा नितिन गडकरी ने बताया कि रीवा जिले में 2443.89 करोड़ रुपये लागत की कुल 204.81 किलोमीटर लंबी सात सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण करेगी। साथ ही इस दौरान उन्होंने बताया कि रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोहनिया घाटी में 1004 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 2.82 Km लंबी सुरंग का लोकार्पण भी कर रहे है।

ऐसे में उन्होंने बताया कि खेती के विकास के साथ ही इंडस्ट्रियल विकास भी होना चाहिए। जिसके लिए पानी, ऊर्जा, परिवहन एवं संचार जरूरी है। इसलिए केंद्र सरकार पांच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है जिससे दिल्ली से मुंबई यात्री केवल 12 घंटे में आ जा सकेंगे। इस हाइवे का निर्माण लगभग दिसंबर तक पूरा हो जो जाने कि संभावना है और ये Expressway एक लाख करोड़ रुपये लागत वाला और 1,382 किलोमीटर लंबा है।

हालाँकि, नितिन गडकरी ने ये भी बताया कि एक्सप्रेसवे चंबल नदी के साथ इटावा से भिंड, मुरैना एवं कोटा में जाकर दिल्ली-मुंबई हाइवे पर जाकर सीधा मिलेगा, जो मध्य प्रदेश के विकास के लिए बहुत उपयोगी होगा। वही इस एक्सप्रेसवे को इटावा में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाना है और यह कोटा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली से गुरूग्राम के लिए बन रहा है ये नया हाईवे, हादसों से भी मिलेगा निजात

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button