देशबिज़नेस

अब Toll Tax के लिए नितिन गडकरी ने बताये बदलाव, अब नहीं कटेगा पैसा

केंद्र सरकार जल्द ही इन टोल टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है जिसकी जानकारी नितिन गडकरी द्वारा दी गयी है

देश में हाइवे पर तकरीबन सभी लोग सफर करते है जिसके चलते सरकार उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी लायी है। जैसे कि आप जानते है कि हाइवे पर सफर करने वालों को टोल टैक्स देना पड़ता है, लेकिन केंद्र सरकार जल्द ही इन टोल टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है जिसकी जानकारी नितिन गडकरी द्वारा दी गयी है।

बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए सूचित किया कि टोल टैक्स न चुकाने पर किसी भी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है, साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा।

रिपोर्ट में बताया गया कि नितिन गडकरी अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की नितिन गडकरी द्वारा तैयारी चल रही है जो अब टोल टैक्स सीधा आपके बैंक खाते से काटा जाएगा जिससे कि इसके लिए कोई अलग से कार्रवाई नहीं होगी।

खाते से कटेगा पैसा

हालाँकि, इस नए नियम के चलते अब टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा, सीधा आपके खाते से अमाउंट कट जाजाया करेगा और इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने बताया कि , ‘2019 में, हमने एक नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं। वही साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार हो जाएंगे और भारत भी सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर होगा।

अभी के नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति टोल रोड पर 10 किलोमीटर की दूरी भी तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर का शुल्क देना पड़ता है। लेकिन नई व्यवस्था में उतनी दूरी का ही शुल्क लिया जाएगा जितनी दूरी तय की गई होगी।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजूरी

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button