बिज़नेस

आधार कार्ड में अब नहीं हो पायेगा कोई भी बदलाव! UIDAI ने दी जानकारी

ऐसे में आधार कार्ड से जुड़ा एक अपडेट UIDAI की तरफ से आया है जहां अब आप आधार कार्ड में बदलाव नहीं करा सकते हैं

भारत में आधार कार्ड रखना सभी के लिए अनिवार्य हो गया है जिसके चलते बच्चों और बड़ों सभी के लिए जरूरी खबर है। ये इसलिए जरूरी है क्योकि आज के समय में सभी कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है और ऐसे में इससे जुड़े सभी अपडेट आपके लिए आवश्यक है।

इस आधार कार्ड की वजह से आप बैंक से लेकर घर तक के सभी कामों के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे में इसी से जुड़ा एक अपडेट UIDAI की तरफ से आया है जहां अब आप आधार कार्ड में बदलाव नहीं करा सकते। बता दें कि इसकी जानकारी UIDAI ने ट्वीट करके जानकारी दी है क्योकि आजकल बच्चों के लिए भी आधार बहुत जरूरी डॉक्युमेंट हो गया है तो और ऐसे में आप जान लें कि अब आप अपने बच्चे के आधार नंबर में किसी भी तरह का बदलाव नहीं करवा सकते हैं।

हालाँकि, UIDAI ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में जानकारी देते हुए बताया कि ‘कृपया ध्यान दें कि बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के बाद आपके बच्चे के आधार नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा। तो आप किसी भी तरह के चेंज को बायोमेट्रिक्स अपडेट करवाने से पहले ही करवा लें।’

इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

ऐसे में अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी समस्या है तो यूआईडीएआई की तरफ से एक नंबर जारी किया गया है जहां आप UIDAI का हेल्‍पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करे और सोमवार से शनिवार तक आप इस नंबर पर सुबह 7 बजे से रात में 11 बजे तक कभी भी बात कर सकते हैं। लेकिन रविवार के दिन सुबह 8 बजे से 5 बजे तक ही आप बात कर सकते है।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजूरी

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button