बिज़नेस

अब लोन लेना हो सकता है महंगा, RBI ने बढ़ाया रेपो रेट

RBI द्वारा महंगाई को देखते हुए एक बार फिरसे बैठक करनी पड़ी जहां उनके द्वारा रेपो रेट 0.50 बढ़कर 4.90% हो गया है

RBI द्वारा महंगाई को देखते हुए एक बार फिरसे बैठक करनी पड़ी जहां उनके द्वारा रेपो रेट बढ़ाने का ऐलान हो चूका है। यह ऐलान बुधवार को किया गया है जिससे अब रेपो रेट 0.50 बढ़कर 4.90% हो गया है।

बता दें कि यह एक महीने में दूसरी बार है जब रेपो रेट में बढ़ोतरी कि गयी है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने मौद्रिक नीति समिति की जून बैठक (RBI MPC June Meet) हुई जो तीन दिन सोमवार से लेकर आज जाकर ख़तम हुई।

ऐसे में यह RBI कि तीसरी बैठक थी जिसमे कमिटी के 5 सदस्यों ने गवर्नर दास की अगुवाई में महंगाई और इकोनॉमिक ग्रोथ (Economic Growth) की प्लानिंग पर बात चीत की। इसी के चलते बैठक में फैसला यही लिया गया की फिलहाल रेपो रेट को बढ़ाया जाए।

ऐसे हैं देश में महंगाई के हालात

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल 2022 में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) की दर 7.8 फीसदी रही थी, जो मई 2014 के बाद सबसे ज्यादा है। ऐसे ही अप्रैल 2022 में थोक महंगाई (Wholesale Inflation) की दर बढ़कर 15.08 फीसदी पर पहुंच गई थी, जो दिसंबर 1998 के बाद सबसे ज्यादा है।

बता दें कि अप्रैल महीने में महंगाई के लिए फूड एंड फ्यूल इंफ्लेशन जिम्मेदार रहे थे। जहां फूड इंफ्लेशन की बात करें तो यह मार्च के 7.68 फीसदी की तुलना में बढ़कर अप्रैल में 8.38 फीसदी पर पहुंच गई थी। साथ ही सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम (Diesel Petrol Duty Cut) करने क्रूड सोयाबीन और सनफ्लॉवर ऑयल पर इम्पोर्ट ड्यूटी हटाने और एविएशन फ्यूल (ATF) की कीमत नीचे लाने जैसे उपाय किए हैं जिससे महंगाई कुछ कम हो सकती है।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: क्या आप देखने जा रहे है दिल्ली में होने वाला IND vs SA का मैच? DMRC दें रही है यह सुविधा

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button