देशबिज़नेस

अब ऐसे करा सकते है कन्फर्म ट्रेन टिकट कैंसिल, देना होगा इतना चार्ज, नया नियम लागू

अगर रिफंड के नियमों की जानकारी है तो आपका टिकट कैंसिलेशन का चार्ज भी कम कटेगा और आपको कम से कम नुकसान उठाना होगा

अक्सर देखा जाता है की देश में हर रोज लाखों लोग भारतीय रेलवे (Indian Railways) से सफर करते हैं और यह इसलिए है क्योकि ये सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा के लिए हमेशा से लोगों की अव्वल पसंद रहती है। लेकिन कई बार टिकट रिजर्वेशन करा लेने के बाद भी आपको अपनी यात्रा कैंसिल करानी पड़ जाती है।

वही अगर आपको भी अपनी यात्रा कैंसिल करानी पड़े तो आपको कितना रिफंड मिलेगा और साथ ही कितने पैसे कटेंगे? क्या IRCTC पूरा पैसा वापस लौटाता है? जिअसे सवाल सभी के मैं में होते है क्योकि सभी को टिकट रिफंड के नियमों की जानकारी नहीं होती जो की होना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर रिफंड के नियमों की जानकारी है तो आपका टिकट कैंसिलेशन का चार्ज भी कम कटेगा और आपको कम से कम नुकसान उठाना होगा। जानिए पूरी खबर

वेटिंग लिस्ट, RAC टिकट रिफंड

ऐसे में देखा जाये तो टिकट चार्ट पूरा बनने के बाद भी RAC और वेटिंग लिस्ट में होता है और वही आप ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले अपना टिकट कैंसिल कराते हैं तो आपको स्लीपर क्लास में 60 रुपए कैंसिलेशन चार्ज लग्न अनिवार्य है, जबकि AC क्लास में आपको 65 रुपए की कटौती होगी और बाकी के पैसा सीधा रिफंड हो जाएगा।

कन्फर्म टिकट के लिए नियम

वही अगर आपका टिकट कन्फर्म है और अचानक यात्रा कैंसिल होती है तो टिकट कैंसिलेशन को लेकर ज्यादा ध्यान रखना होता है क्योंकि, रेलवे टिकट के नियमों के अनुसार, आपका टिकट अगर कन्फर्म है और ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 4 घंटे से पहले टिकट कैंसिल नहीं करा पाए तो रेलवे की तरफ से किसी भी तरह का रिफंड आपको नहीं दिया जायेगा।

कन्फर्म टिकट के कैंसिलेशन के लिए ये है नियम

  • सबसे पहले स्लीपर क्लास में 120 रुपए की कटौती होगी।
  • वही ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले ही जनरल क्लास (2S) में आपको 60 रुपए प्रति यात्री कैंसिलेशन चार्ज देना अनिवार्य है।
  • स्लीपर क्लास में किसी भी टिकट पर GST नहीं लगता बल्कि AC क्लास के टिकट पर रेलवे GST चार्ज लगाता है।
  • AC चेयर कार व थर्ड AC में 180 रुपए का चार्ज काटा जा कसता है।
  • सेकंड AC में 200 रुपए, फर्स्ट AC और एग्जीक्यूटिव क्लास में आपको 240 रुपए की कटौती की जाएगी और उसी के साथ ही GST भी लगाया जायेगा।

कितनी होगी कटौती?

  • साथ ही वेटलिस्ट और RAC टिकट को ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से आपको 30 मिनट पहले जरूर कैंसिल करनी होगी वरना रिफंड नहीं मिलेगा।
  • ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम से 4 घंटे के पहले और 12 घंटे के बीच में टिकट कैंसिल आप करवाएंगे तो टिकट का आधा पैसा यानी 50 फीसदी काट दिया जाएगा।
  • वही कन्फर्म ट्रेन टिकट के मामले में शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से आपको 48 घंटे के अंदर टिकट कैंसिल कराते हैं तो कुल रकम का आपको 25% तक काटा जाएगा।
  • साथ ही ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम से 4 घंटे पहले आप टिकट कैंसिल नहीं करा पाए तो आपको इसके बाद कोई रिफंड का एक भी पैसा नहीं दिया जायेगा।

Accherishtey

ये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button