बिज़नेस

Passport apply: पासपोर्ट बनवाना बहुत ही आसान,तरीका बहुत ही सुरक्षित और सुविधाजनक

पासपोर्ट बनवाना आजकल बहुत ही आसान हो गया है केवल एक डॉक्यूमेंट के जरिए बनाया जा सकता है।

पासपोर्ट बनवाना आजकल बहुत ही आसान हो गया है और यह केवल एक डॉक्यूमेंट के जरिए बनाया जा सकता है। भारतीय सरकार ने डिजिटल भुगतान की सुविधा देने के लिए विभिन्न तरीकों को शुरू किया है, जिससे लोग अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा और वहां आवश्यक जानकारी भरनी होगी। आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों की जांच करनी होगी और उन्हें स्कैन करके अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको ऑनलाइन भुगतान करना होगा।
जब आपका भुगतान सफलतापूर्वक हो जाता है, तो आपको एक नियुक्ति पत्र मिलेगा, जिसमें आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय में जाने के लिए कहा जाएगा। वहां आपको अपने ऑनलाइन आवेदन के साथ अपने मूल दस्तावेज भी जमा करने होंगे।

जब आपके दस्तावेज सत्यापित हो जाते हैं, तो आपका पासपोर्ट तैयार हो जाता है और आपको उसे लेने के लिए एक नियुक्त समय दिया जाता है। आपको वहां जाकर अपनी पहचान पत्र और नियुक्ति पत्र दिखाना होगा और फिर आप अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।
इस तरीके से, आप बिना किसी परेशानी के अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं और इसके लिए किसी भी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है। यह तरीका बहुत ही सुरक्षित और सुविधाजनक है और लोग इसका लाभ उठा रहे हैं।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button