बिज़नेस

सैलरी से कटता है पीएफ तो जल्द होने वाले हैं मालामाल, इस दिन आएंगे खाते में पैसे

आपके परिवार में यदि कोई सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी करता है और सैलरी में से उसका पीएफ (PF) कट रहा है तो ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी आ गई है.

आपके परिवार में यदि कोई व्यक्ति सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी करता है और सैलरी में से उसका पीएफ (PF) कट रहा है तो ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी आ गई है.

पीएफ खाताधारकों को जल्द ही केंद्र सरकार की तरफ से खुशखबरी मिलने जा रही है बता दें पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ (EPFO) जल्द ही कर्मचारियों के अकाउंट में ब्याज़ का पैसा भेजने जा रही है.

जानकारी के अनुसार EPFO, 30 जून तक ब्याज का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी, फिलहाल ईपीएफओ ने पैसा ट्रांसफर करने का कोई आधिकारिक ऐलान नही किया है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा है.

बताते चले सरकार ने पीएफ कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 8.1 प्रतिशत देने की घोषणा की थी. 40 साल में पहली बार इतनी कम ब्याज देने का ऐलान किया गया था. इससे पीएफ कर्मचारियों को भी धक्का लगा था.

वहीं, EPFO के द्वारा फिस्कल ईयर 2019-2020 में 8.5 प्रतिशत ब्याज का पैसा भेजा गया था. इसके बाद फिस्कल ईयर 2020-2021 में भी 8.5 फीसदी ही ब्याज मिला, जबकि 2018-19 में EPFO ने कर्मचारियों को 8.65 फीसदी ब्याज दिया था.

फिस्कल ईयर 2017-18 में 8.55 प्रतिशत ब्याज मिला. फिसक्ल ईयर 2016-17 में 8.65% ब्याज मिला और फिस्कल ईयर 2015-16 में 8.8% ब्याज मिला था.

  • ऐसे करें चेक

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से Umang App को डाउनलोड करें.

उसके बाद अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करें और एप में लॉगिन करें.

अब आपको टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए मेन्यू में जाकर ‘Service Directory’ को सलेक्ट करना है.

यहां पर आपको EPFO विकल्प को सर्च करके क्लिक करना है.

अब आपको यहां View Passbook पर जाना है उसके बाद अपना UAN नंबर और OTP डाल कर आप बैलेंस देख सकते हैं.

वहीं, पीएफ खाताधारक केवल एक मिस्ड कॉल से अपने पैसों का सारा डेटा प्राप्त कर सकते हैं. इस पैसे की जानकारी प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है.

इसके लिए आप ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स को अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते है.

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: LPG Gas Cylinder Price Hike: घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर हुआ इतने रूपये महंगा

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button