बिज़नेस

Post Office: शादीशुदा लोगों के लिए शानदार स्कीम, हर महीने मिलेंगे 5000 रुपए

अगर आप शादीशुदा है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है शादीशुदा लोगों के लिए एक शानदार स्कीम निकली है यह स्कीम पोस्ट ऑफिस (Post Office) की है

अगर आप शादीशुदा है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है शादीशुदा लोगों के लिए एक शानदार स्कीम निकली है यह स्कीम पोस्ट ऑफिस (Post Office) की है इस स्कीम में आपको अच्छा और सुरक्षित रिटर्न मिलता है और हर महीने करीब 5000 रुपए मिलने लगेंगे।

आपको बता दें कि यह एक मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) है जिसमे शादीशुदा लोग बिना किसी टेंशन और जोखिम के बेहतर मुनाफा और बचत पा सकते है इस स्कीम में शादीशुदा लोगों को बस एक बार इन्वेस्ट करना होगा और मैच्‍योरिटी के बाद आपको हर महीने एक तय की गई राशि इनकम के रूप में मिलेगी।

इस स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है इसके अलावा इसमें मार्किट के चढ़ने-उतरने का असर निवेश या रिटर्न पर नहीं होता। MIS अकाउंट में मैच्‍योरिटी की अवधि 5 साल होती है और इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

आपको बता दें कि पति-पत्नी इस स्कीम में 1000 रुपए इन्वेस्ट कर अकाउंट खुलवा सकते है इस स्कीम के सिंगल अकाउंट में आप 4.5 लाख रुपए निवेश कर सकते है। लेकिन अगर पत्नी जॉइंट अकाउंट खुलवाती है तो इसमें आपको करीब 9 लाख रुपए का निवेश करना होगा। MIS में ब्‍याज का भुगतान हर महीने किया जाता है और इस स्कीम में ब्‍याज दर 6.6 फीसदी सालाना है।

वैसे तो मैच्‍योरिटी का समय 5 साल होता है लेकिन इसमें प्रीमैच्‍योर क्लोजर का ऑप्शन भी है स्कीम शुरू होने के एक साल बाद आप इसे निकाल सकते है।

इस तरह होगी 5000 रुपए महीना कमाई:

इस स्कीम में अगर पति-पत्नी जॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए का निवेश करते है तो उन्हें सालाना 59,400 रुपये ब्याज मिलेगा यानि 4950 रुपए हर महीने मिलेगा। अगर आप एक साल से तीन साल के बिच में पैसा निकालते है तो आपको डिपाजिट अमाउंट का 2% काटकर वापिस मिलेगा और अगर आप 3 साल बाद पैसे निकालते है तो आपको जमा राशि में से 1% काटकर वापिस किया जायेगा।

अगर आपको मंथली इनकम स्कीम में अकाउंट खुलवाना है तो आपके पास आधारकार्ड, पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्ये है। इसी के साथ 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी चाइये होंगे। इन दस्तावेज को पोस्ट ऑफिस ले जाकर अकाउंट खुलवा सकते है और आप चाहे को मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते है।

इस स्कीम में आपको किसी को नॉमिनी भी बनाना पड़ेगा और खाता खुलवाते समय 1000 रुपए कैश या चेक के जरिये जमा करवाने पड़ेंगे।

Aadhya technology

यह भी पढ़े: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोयला, लकड़ी जलाने पर लगेगा प्रतिबंध

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button