बिज़नेस

Post Office Scheme: केवल 3 साल में पाएं 10 लाख रु, इतना होगा मुनाफा

हर निवेशक चाहता है कि उसका निवेश हर प्रकार से सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न के साथ उसे हासिल हो। बाजार में बहुत सारी योजनाएं मौजूद हैं

हर निवेशक चाहता है कि उसका निवेश हर प्रकार से सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न के साथ उसे हासिल हो। बाजार में बहुत सारी योजनाएं मौजूद हैं जो निवेश करने के लिए बेहतर हैं। इन्हीं पोस्ट ऑफिस योजनाओं में से एक है जो आपके निवेश के लिए सही साबित हो सकता है। आइए एक नजर डालते हैं:

योजना क्या है?

इस योजना को “डाकघर टाइम डिपॉजिट” अकाउंट योजना का नाम दिया गया है। इसमें एक निवेशक को 3 साल में 10 लाख रुपये हासिल होंगे।

योजना के लाभ:

बता दें, डाकघर में एक फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोला जाएगा। इस खाते में आपको 8 लाख 50 हजार रुपये तक का निवेश करना होगा। इस योजना के चलते डाकघर 5.5% हर साल की दर से ब्याज प्रदान करता है। इस मुताबिक सिर्फ 3 साल बाद आपकी मैच्योरिटी पर 10 लाख रुपये से ज्यादा का रिटर्न आपको प्राप्त होगा। मात्र 3 साल में आपको एक लाख 51 हजार रुपए का लाभ होगा।

खाता कैसे खोलें?

आपको सबसे पहले पास के डाकघर में फिक्स्ड डिपॉजिट का अपना खाता खोलना होगा। आपकी निवेश राशि 1000 रुपये से शुरू होकर आप जितना भी निवेश करना चाहते हैं, वह कर सकते हैं। न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष है। यदि आप न्यूनतम आयु सीमा से कम हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके लिए विकल्प बंद हैं। नाबालिग बच्चे का खाता उसके माता-पिता की देखरेख में खोला जाता है।

योजना की परिपक्वता अवधि:
योजना की परिपक्वता अवधि 1 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक है।

समय से पहले निकाल सकते हैं रुपये:

यह योजना निवेशकों को कुछ बातों के तहत परिपक्वता अवधि से पहले पैसे निकालने की अनुमति दे सकती है। आपको निवेश के 6 महीने के भीतर निकासी की इजाज़त नहीं मिलेगी। वहीं, 6 से 12 महीने के बीच रकम निकालने पर आपको सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप 2, 3 या 5 साल से पहले खाते से पैसे निकालते हैं तो आपके पुरे ब्याज में से आपके 2 प्रतिशत राशि काट ली जाती है।

Accherishtey

यह भी पढ़े: वाहन चालाने वालों के लिए खुशखबरी, Toll Plaza को बंद करने का एलान

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button