देशबिज़नेस

LPG सिलिंडर पर लगाए जा रहे है QR कोड, चोरी से लेकर रिफिल तक मिलेगी सारी डिटेल्स

अब LPG में जल्द ही QR Code के साथ आएंगे, जो घरेलू सिलेंडरों को रेगुलेट करने में आपकी ज्यादा मदद करेंगे, ऐसे में कंस्यूमर सिलेंडर के बारे में सारी डिटेल्स जान पाएंगे

अक्सर देखा जाता है कि लोगों को अपनी LPG गैस सिलिंडर के चलते बहुत से सवाल और समस्या होती है जिसको देखते हुए अब LPG में जल्द ही QR Code के साथ आएंगे, जो घरेलू सिलेंडरों को रेगुलेट करने में आपकी ज्यादा मदद करेंगे। ऐसे में रेगुलेट से मतलब है कि कंस्यूमर सिलेंडर के बारे में सारी डिटेल्स जान पाएंगे जिसमे उसे कब रिफिल किया गया, उसमें वजन कितना है और गैस चोरी तो नहीं हुई है जो कि लोगों को बहुत ज्यादा विश्वास दिलाएगा। ये जानकारी लोगों को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को दी है।

बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री ने अपने ट्विटर प्रोफाइल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “फ्यूलिंग ट्रेसिबिलिटी! एक उल्लेखनीय इनोवेशन – यह क्यूआर कोड मौजूदा सिलेंडरों पर लगाया जाएगा और नए सिलेंडरों पर वेल्ड किया जाएगा. इसके एक्टिव होने पर इसमें गैस सिलेंडर की चोरी, ट्रैकिंग और ट्रेसिंग, और बेहतर इन्वेंट्री मैनेजमेंट के कई मौजूदा मुद्दों को हल करने की क्षमता है।”

साथ ही उत्तर प्रदेश में आयोजित हुए ‘वर्ल्ड एलपीजी वीक 2022’ के वीडियो में हरदीप पुरी अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए दिखाई दिए और विचार की व्यवहार्यता के बारे में जानकारी प्राप्त क्र रहे थे। वैसे बता दें कि QR Code की फुल फॉर्म क्विक रिस्पांस कोड है, जिसे मशीनें जल्दी पढ़ सकती हैं और ये एक तरह के ऑप्टिकल लेबल होते हैं, जिनमें उस आइटम के बारे में पूरा विवरण होता है, जिससे वे जुड़े होते हैं। ितं यही नहीं पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के ट्वीट पर कई लोगों ने रिस्पांस करते हुए लिखा है यह सरकार समस्याओं का समाधान खोज रही है जिसमे ज्यादातर सिलेंडर से गैस के चोरी होने की जानकारी नहीं मिल पाती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि QR कोड को स्कैन करते ही उस सिलेंडर से जुड़ी सारी जानकारी उपभोक्ता के सामने होगी।

क्या मिल सकती है जानकारी ?

हालाँकि, इस नई तकनीक से गैस सिलेंडर उपभोक्ता QR कोड स्कैन करके यह पता पाएंगे कि वह सिलेंडर किनती बार रिफिल हो चुका है अथवा भरा जा चुका है। साथ ही यह जानकारी भी मिलेगी कि उसे कहां भरा गया है, उसकी टेस्टिंग कि गयी है या नहीं। वही सिलेंडर का वजन समेत कुछ और जानकारियां भी मौजूद रहेंगी। ऐसे में World LPG Week 2022 में हरदीप सिंह पुरी ने दवा किया है कि आने वाले 3 महीनों में सभी गैस सिलेंडरों पर QR Code लग जाएगा।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजूरी

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button