बिज़नेस

रेलवे अपने यात्रियों को दे रहा है मात्र 20 रुपए में 5 स्टार होटल जैसी सुविधा

बढ़ती ठंड और कोहरे की वजह से लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनें घंटों लेट चल रही है ऐसे में इन ट्रेनों की टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को काफी दिकत का सामना करना पड़ता है

बढ़ती ठंड और कोहरे की वजह से लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनें घंटों लेट चल रही है ऐसे में इन ट्रेनों की टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को काफी दिकत का सामना करना पड़ता है लेकिन जैसा की आपको पता है कि ट्रैन का इंतज़ार करने के लिए प्लेटफार्म पर समय बिताने का विकल्प होता है लेकिन रेलवे द्वारा दिया जाने वाला ‘र‍िटायर‍िंग रूम’ (RR) की सुविधा के बारे में कुछ लोगों को पता नहीं होता। आपको बता दें कि आप 20 से 40 रुपए चुकाकर आप सुविधाजनक तरीके से ट्रेन का इंतज़ार कर सकते है।

जानकरी के मुताबिक रेलवे के इस रिटायरिंग रूम में आपको ऐसी सुविधा मिलती है जैसी आपको 5 स्टार होटल में मिलती है अगर आपके पास कन्फर्म RAC टिकट है तो आप ‘र‍िटायर‍िंग रूम’ को बुक करवा सकते है इसके लिए आपको 48 घंटों के लिए महज 40 रुपए चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि इसकी बुकिंग करने के लिए आपके पास कन्फर्म या आरएसी ट‍िकट होना जरुरी है।

जानकरी के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और पुणे जैसे बड़े स्टेशन पर ये सुविधा उपलब्ध है आप टिकट के PNR नंबर से टिकट बुक करवा सकते है आपको बता दें कि रिटायरिंग रूम एसी और नॉन एसी दोनों तरह के होते है इन्हे यात्रियों को फ़ास्ट कम-फ़ास्ट सर्व के आधार पर दिया जाता है इसे बुक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट https://www.rr.irctctourism.com/#/home पर जाना होगा इसके बाद आपको र‍िटायर‍िंग रूप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप PNR नुबेर की मदद से रूम बुक करवा सकेंगे।

और अगर हम इसके किराये की बात करे तो 24 घंटे के लिए आपको 20 रुपए देने होंगे। इसके अलावा डोरमेट्री के लिए आपको 10 रुपए देने होते है और अगर आपको 24 घाटों से ज्यादा रुकना पड़े तो आपको इसके लिए 40 रुपए चार्ज देना होगा। बता दें कि इन कमरों को 1 घंटे से लेकर 48 घंटे तक के लिए बुक कराया जा सकता है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: रेस्टोरेंट में खाने का रेट लगा ज्यादा, तो बदमाश ने मालिक को घोंपा चाकू

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button