बिज़नेस

UPI यूजर्स को झटका! अब सिर्फ इतने रुपये कर पाएंगे हर दिन ट्रांसफर

अगर आप भी UPI के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर सामने आयी जहां सभी कंपनियों ने हर दिन ट्रांजेक्शन करने की लिमिट तय कर दी है

आज के समय में तकरीबन सभी UPI का इस्तेमाल करता हैं क्योकि ये एक आसान पेमेंट का तरीका बन चूका हैं। ऐसे में अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर सामने आयी जहां गूगल पे (GPay), फोन पे (PhonePe), अमेजन पे (Amazon Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसी सभी कंपनियों ने हर दिन ट्रांजेक्शन करने की लिमिट तय कर दी है और इसका असर अब देश के करोड़ों यूपीआई यूजर्स पर पड़ेगा। ये आदेश NPCI की ओर से जारी कर दिया गया हैं।

हर दिन कितना कर सकते हैं ट्रांजेक्शन?

ऐसे में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक, अब से आप UPI से हर दिन सिर्फ 1 लाख रुपये तक का ही ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।लेकिन इन में से कई छोटे बैंक भी हैं जिसकी लिमिट 25,000 तक तय कर दी है। आइए चेक करें अब आप किस ऐप के जरिए कितना ट्रांजेक्शन हर दिन कर सकते हैं।

जानिए सभी पेमेंट एप कि लिमिट

1. सबसे पहले बात करे Amazon Pay कि तो इसकी अधिकतम लिमिट 1,00,000 रुपये तय की है जहां रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शुरुआती 24 घंटों में यूजर सिर्फ 5000 रुपये तक का ही लेनदेन कर सकता है। लेकिन बैंक के आधार पर हर दिन लेनदेन की संख्या 20 तय की गई है।

2. देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Paytm UPI ने यूजर्स के लिए 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है। इसके साथ ही पेटीएम ने प्रति घंटे की भी लिमिट ट्रांसफर की है जहां हर घंटे में आप सिर्फ 20,000 रुपये का ही लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा प्रति घंटा 5 ट्रांजेक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 लेनेदन ही कर सकते हैं।

3. ऐसे में बात करे PhonePe कि तो इसकी लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये निर्धारित की है और इसके साथ ही एक व्यक्ति बैंक के दिशानिर्देशों के आधार पर PhonePe के जरिए आप प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 बारी ट्रांसक्शन कर सकता है।

4. ऐसे में Google Pay या GPay ऐप और बैंक खातों में कुल 10 लेन-देन की सीमा तय की है जहां यूजर एक दिन में सिर्फ 10 लेनदेन कर सकता हैं और इसके साथ प्रति दिन एक लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली से गुरूग्राम के लिए बन रहा है ये नया हाईवे, हादसों से भी मिलेगा निजात

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button