बिज़नेस

Solar Panel Subsidy: एक बार सोलर पैनल लगवाने पर 25 साल तक नहीं आएगा बिजली का बिल

देश में एक बार फिर से खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी तक पहुंच गई है. जरूरत की सभी चीजों के दाम ने आम लोगों के जेबो को काफी ढीला कर दिया है.

देश में एक बार फिर से खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी तक पहुंच गई है. जरूरत की सभी चीजों के दाम ने आम लोगों के जेबो को काफी ढीला कर दिया है. दूसरी तरफ इस महंगाई के बीच गर्मी के कारन लोगों की जेब पर काफी बोझ बढ़ रहा है. दरअसल, गर्मी से राहत पाने के लिए लोग सारा वक्त एसी और कूलर का इस्तेमाल करते हैं. जिसके चलते बिजली की खपत काफी बढ़ रही है और लोगों के घर में ज्यादा बिजली के बिल आने लगे है.

ऐसे में महंगाई आम लोगों को बेहद समस्या से झुंझना पढ़ रहा है. अब खाने-पीने और तमाम जरुरी वस्तुओं के दाम को तो आम आदमी कंट्रोल नहीं कर सकता है, लेकिन बिजली बिल को जरूर कंट्रोल करेंगे. जिसके लिए आपको बस अब अपने घर की छत पर एक सोलर पैनल लगवाना होगा.

महंगे बिजली बिल से छुटकारा:

दरअसल, केंद्र सरकार सोलर पैनल लगवाने पर अब आपको सब्सिडी प्रदान कर रही है. सोलर एनर्जी की सहायता से आप महंगे बिजली बिल से बच सकते हैं. अब सरकार देश में बड़े स्तर पर सोलर एनर्जी को प्रमोट करने जा रही है, जिसपर सब्सिडी के रूप में मोटी रकम भी दे आपको प्रदान करवाएगी. अब आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर अपनी आवश्यकता के अनुसार से बिजली पैदा कर सकते हैं.

सरकार दे रही है सब्सिडी:

भारत में सोलर पैनल को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफ टॉप स्कीम को शुरू किया है. आप डिस्कॉम के पैनल में प्राप्त किसी भी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल को लगवा सकते है और सब्सिडी के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं.

कैसे करें सब्सिडी के लिए अप्लाई?

सोलर पैनल की लाइफ कम से कम 25 साल तक होती है. ऐसे में आप एक बार में इतना निवेश करके लम्बे समय के लिए महंगी बिजली से बच सकते हैं और आपको एक प्रकार से यह मुफ्त में बिजली मिलेगी. सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाकर इसे अप्लाई करना होगा.
Insta loan services

यह भी पढ़े: दिल्ली में खत्म हुई शराब पर मिलने वाली बंपर छूट, जानें नई नीतियां

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button