बिज़नेस

खाते में नहीं हैं पैसे, फिर भी निकाले 10 हज़ार, जानें कैसे

प्रधानमंत्री जनधन योजना को लागू किए हुए 7 साल पूरे हो चुके है. इस योजना को विश्व का सबसे बड़ा फाइनेंशियल इंक्लूजन प्रोग्राम कहा जाता है.

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana -PMJDY) को लागू किए हुए 7 साल पूरे हो चुके है. इस योजना को विश्व का सबसे बड़ा फाइनेंशियल इंक्लूजन प्रोग्राम कहा जाता है.

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अनुसार इस योजना के तहत 18 अगस्त, 2021 तक 43 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं. PMJDY के अंतर्गत खुलवाए गए खाता धारकों को काफी सहूलियत दी जाती है जैसे इसमें न्यूनतम बैलेंस रखना ज़रूरी नही है.

साथ ही अगर आपके अकाउंट में पैसे नही है तब भी आप दस हज़ार (10,000) तक की रकम आराम से निकाल सकते हैं. इन खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट देने की सुविधा भी मिलती है .

₹10,000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा क्या होती है?

जनधन योजना के तहत भले ही आपके अकाउंट में पैसे न हो लेकिन फिर भी आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल जाती है, यह सुविधा कम समय में लोन की तरह है.

पहले ये रकम 5 हज़ार रखी गई थी जिसे बाद में सरकार ने बढ़ा कर 10 हज़ार रूपये कर दिया. हालांकि आपको ये सुविधा खाता खुलवाने के कुछ महीने बाद मिलती है.

बता दें ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपके खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. वहीं ओवरड्राफ्ट सुविधा की अधिकतम उम्र सीमा 65 साल की है.

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े : Good News: बढ़ सकती हैं पेंशन की राशि और रिटायरमेंट की आयु

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button