बिज़नेस

कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में होगा बंपर इजाफा, सरकार ने किया एलान!

देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. आने वाला साल 2023 कर्मचारियों के लिए बेहद अच्छा जाने वाला है. आने वाले साल में

देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. आने वाला साल 2023 कर्मचारियों के लिए बेहद अच्छा जाने वाला है. आने वाले साल में कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बंपर बढ़तोरी होने वाली है. जिसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. महंगाई भत्ते के साथ-साथ सरकार ने बेसिक सैलरी भी बढ़ाने जा रही है.

डीए को सैलरी में जोड़ा जाएगा:

इसके अलावा सरकार की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी से ऊपर जाएगा तो सरकार डीए को बिलकुल शून्य कर देगी. इसके साथ ही इस राशि को बेसिक सैलरी के साथ शामिल किया जाएगा, जिससे कर्मचारियों को मिलने वाले सैलरी में बंपर इजाफा होगा.

जनवरी 2023 में बढ़ेगा डीए:

केंद्र सरकार जनवरी 2023 में डीए में इजाफा करेगी, जिसके बाद सभी कर्मचारियों का 41 फीसदी डीए हो जाएगा। और साथ ही इसके आंकड़े भी आने शुरू हो गए हैं. सरकार एक साल में कम से कम दो बार डीए में बढ़ोतरी करती है.

कैसे बढ़ेगी सैलरी?

इस वक्त पर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये होगी यदि हम कैलकुलेशन करें तो अगर डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाता है. तो ऐसे में महंगाई भत्ते के रूप में 9000 रुपये मिलेंगे. 50 फीसदी डीए होने पर महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाएगा और ये 9000 रुपये आपकी बेसिक सैलरी में जमा कर दिए जाएंगे. जिसका मतलब आपकी बेसिक सैलरी18000 से बढ़कर 27,000 रुपये हो जाएगी.

Accherishtey

यह भी पढ़ें: भारत में इन 4 धांसू कारों के आने वाले हैं सीएनजी मॉडल, इस साल होंगी लॉन्च

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button