बिज़नेस

जल्द ही बिकने जा रहे है ये 2 सरकारी बैंक, सरकार की तैयारी हुई पूरी

सरकारी बैंकों की प्राइवेटाइजेशन लगभग शुरू की जा चुकी है और सरकार बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करके पीएसयू बैंकों (PSB) में विदेशी स्वामित्व पर 20% की सीमा को हटाने की तैयारी कर रही है

सरकारी बैंकों की प्राइवेटाइजेशन लगभग शुरू की जा चुकी है और सरकार बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करके पीएसयू बैंकों (PSB) में विदेशी स्वामित्व पर 20% की सीमा को हटाने की तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि संसद चालू बजट सत्र में संशोदन पेश करने का प्रयास कर रही है लेकिन बदलाव लाने के लिए कैबिनेट की मजूरी के लिए कुछ समय लग सकता है बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्राइवेटाइजेशन (bank privatization 2022) पर तेजी से काम किया जा रहा है और इसकी अंतिम रुपरेखा तय करने के लिए इंटर-मंत्रालय अंतिम चरण में है।

यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद मंत्रियों का एक समूह निजीकरण के लिए बैंकों के नाम को अंतिम रूप देगा। जानकारी के मुताबिक इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जायेगा। ताकि अगले वर्ष की शुरवात में कम से कम एक बैंक का निजीकरण पूरा किया जा सके।

इस चालू वर्ष के लिए बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 2022 में आईडीबीआई बैंक के साथ-साथ 2 और बैंकों का निजीकरण किया जायेगा। प्राइवेटाइजेशन के लिए NITI Aayog ने PSU बैंक को भी शॉर्टलिस्ट किया है। लेकिन अभी इनका नाम नहीं लिया गया है सीतारमण ने यह भी कहा था कि इसके अलावा एक बिमा कम्पनी को भी बेचा जायेगा।

बता दें कि सरकार दो क्षेत्रों के बैंकों के निजीकरण में शामिल नियामक मुद्दे को दूर करने के लिए आईडीबीआई बैंक पर निवेशकों की प्रतिक्रिया का भी इंतजार कर रही है। अधिकारीयों ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि निजीकरण के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक को उम्मीदवारों के रूप में चुना गया था।

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद पैनल के द्वारा सेलेक्ट नामों को अप्रूवल के लिए मंत्रियों के समूह के सामने पेश किया जाएगा। अधिकारियों द्वारा यह भी बताया कि इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया दो उम्मीदवार हैं जिन्हें निजीकरण के पक्ष में किया गया है।

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: अब हाईवे पर सफर करना होगा महंगा, इस तारीख से बढ़ेंगे टोल के रेट

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button