बिज़नेस

जून से बदलने वाले है यह 5 नियम, जल्द जानें वरना हो सकती है आपकी जेब ढीली

जून में कई नियमो में बदलाव किया जायेगा लेकिन इस बार कुछ बदलाव होने वाले है जो लोगों की जेबो पर सीधा असर डालेगा

मई का यह महीना बस समाप्त ही होने वाला है जिसके बाद जून में कई नियमो में बदलाव किया जायेगा जो की हर बार किया जाता है लेकिन इस बार कुछ बदलाव होने वाले है जो लोगों की जेबो पर सीधा असर डालेगा। यह सारे नियम हम आपको बताएंगे जिसमे आने वाले महीने में बदलाव होने वाला है।

बढ़ जाएगा एसबीआई के होम लोन का ब्याज

SBI

SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है जिसके नियमो में अगले महीने बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जहां होम लोन के लिए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को बढ़ा दिया है। अब यह बेंचमार्क दर 0.40 फीसदी बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई है. इसी तरह रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) भी 0.40 फीसदी बढ़कर 6.65 फीसदी हो गया है। बता दे की यह जानकारी SBI की वेबसाइट पर दी गयी है जो 1 जून से लागू होगी।

महंगा पड़ेगा मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम

Insurance

आपके पास अगर गाडी है तो आप उसका इंश्योरेंस जरूर करवाते होंगे और उसी के चलते परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक हालिया नोटिफिकेशन जारी किया है जहां अब 1000cc तक की इंजन क्षमता वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 2,094 रुपये होगा। साथ ही 1500cc तक की कारों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम 3,416 रुपये होगा, जो पहले 3,221 रुपये था।

इतना ही नहीं सरकार द्वारा 3 साल के सिंगल प्रीमियम को भी बढ़ाया गया है जो 1000cc तक की कारों के लिए ये अब 6,521 रुपये, 1500cc तक की कारों के लिए 10,540 रुपये और 1500cc से ऊपर की कारों के लिए 24,596 रुपये होगा। ऐसे में अगर आप कोई भी गाड़ी लेने वाले है तो आपको वो मेहेंगी पड़ेगी।

गोल्ड हॉलमार्किंग

gold

गोल्ड के हॉलमार्क की बात करे तो उसका दूसरा फेज़ जून से शुरू होने वाला है जिसमे 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी एसेइंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर्स खुलने वाले हैं। यह होने के बाद 288 ज़िलों में सोने के गहनों की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगा। साथ ही इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे। इन्हें भी बिना हॉलमार्किंग के बेचना संभव नहीं होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की इस सर्विस के लगेंगे पैसे

india post

रिपोर्ट्स अनुसार अब आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के लिए इश्यूअर चार्ज लगेगा जो 15 जून से लगना शुरू होगा। लेकिन हर महीने 3 ट्रांजेक्शन ही मुफ्त होगी उसके बाद से हर बार 20 रूपये और GST अलग से लगेगी। पैसे निकालने और पैसे जमा करने के अलावा मिनी स्टेटमेंट निकालने को भी ट्रांजेक्शन में गिना जाएगा।

एक्सिस बैंक के इन खातों में रखने होंगे ज्यादा पैसे

axis bank

अगर आपका Axis Bank में खाता है या खोलना चाह रहे है तो एक बार फिरसे सोच लीजिये क्योकि अब सेमी अर्बन और रूरल इलाकों के लिए ईजी सेविंग्स व सैलरी प्रोग्राम्स के खातों के लिए औसत मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी गयी है। साथ ही अगर आपके अकॉउंट में 01 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट है तो उसे इस शर्त से छूट मिलेगी और अगर आप 25 हजार रुपये खर्च करते हो तो इस बढ़ी लिमिट से छूट मिलेगी।

Hair Crown
ये भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button