देशबिज़नेस

1 अप्रैल से देश में बदलने जा रहे है यह बड़े नियम, जानें क्या होगा पॉकेट पर असर

1 अप्रैल 2022 से देश में कई नियमों में बदलाव आनें जा रहे है। इसी के साथ इन नियमों का असर सीधे आम आदमी पर पड़ने के आसार है। 

1 अप्रैल 2022 से देश में कई नियमों में बदलाव आनें जा रहे है। इसी के साथ इन नियमों का असर सीधे आम आदमी पर पड़ने के आसार है। 

PF खाते पर टैक्स

खाते में 2.5 लाख रुपये तक टैक्‍स फ्री योगदान लगाया जा रहा है। अगर इससे ऊपर योगदान किया तो ब्‍याज आय पर टैक्‍स लगेगा। 

पोस्ट ऑफिस के नियम

1 अप्रैल 2022 से पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम और टर्म डिपॉजिट अकाउंट्स पर ब्याज का पैसा सेविंग खाते में ही मिलेगा। पोस्ट ऑफिस जाकर कैश में ब्याज का पैसा नहीं ले सकते। 

म्यूचुअल फंड में निवेश नियम

म्यूचुअल फंड ट्रांजेक्शन एग्रीगेशन पोर्टल MF यूटिलिटीज 31 मार्च 2022 से चेक-डीडी आदि के जरिये भुगतान सुविधा बंद करने जा रहा है।

बैंक के नियमों में बदलाव

ICICI बैंक ने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी है। 4 अप्रैल से 10 लाख व उससे अधिक के चेक के लिए वेरिफिकेशन पंजाब नेशनल बैंक ने अनिवार्य कर दिया गया है।

GST का सरल नियम 

CBIC ने माल और GST के तहत ई-चालान जारी करने के लिए टर्नओवर सीमा को पहले तय सीमा 50 करोड़ रुपये से घटाकर 20 करोड़ रुपये कर दिया है।

 गैस सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे

इन दिनों पेट्रोल डीजल और LPG के दाम बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल में एक बार फिर गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की जा सकती है। 

दवाओं के दाम बढ़ेंगे

पेन किलर, एंटीबायोटिक्स, एंटी-वायरस समेत जरूरी दवाओं की कीमतें 1 अप्रैल से बढ़ने वाली हैं। सरकार ने शेड्यूल दवाओं के लिए 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी की अनुमति दी है। 

होमबायर्स को झटका

होमबायर्स को अगले वित्त वर्ष से ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ सकता है। 

सीनियर सिटीजन्स के लिए स्पेशल एफडी बंद

एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी योजना की समय सीमा को विस्तार की घोषणा नहीं की है। 

क्रिप्टोकरेंसी पर लागू नया नियम

क्रिप्टो एसेट बेचने पर बिक्री का 1 परसेंट टीडीएस कटेगा। 

Hair Crown Salon

ये भी पढ़े: 28-29 मार्च को बंद रहेगा भारत, बैंको के काम में भी होगी दिक्कत, ATM में भी No कैश

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button