बिज़नेस

IDBI बैंक के साथ इन दो कंपनियों को किया जायेगा प्राइवेट, साथ ही डेट हुई फ़ाइनल

IDBI बैंक सरकार द्वारा प्राइव़िटाइज़्‌ होने जा रहा है जिसकी अब डेट भी फाइनल हो चुकी है, इस के साथ कुल 2 कंपनिया भी प्राइव़िटाइज़्‌ हो जाएगी

सरकार द्वारा कई बैंको को प्राइव़िटाइज़्‌ करने कि प्रक्रिया लगभग होने ही वाली है जहां अभी 3 बैंक को इस लिस्ट में जोड़ा गया है। साथ ही यह प्रक्रिया बहुत समय से चल रही है जो जल्द ही पूरी होने वाली है।

बता दें कि IDBI बैंक सरकार द्वारा प्राइव़िटाइज़्‌ होने जा रहा है जिसकी अब डेट भी फाइनल हो चुकी है। इस के साथ कुल 3 कंपनिया भी प्राइव़िटाइज़्‌ हो जाएगी। इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने बताया कि फाइनेंसियल ईयर की समाप्ति से पहले यानी 31 मार्च 2023 से पहले सरकार IDBI Bank का प्राइवेटाइजेशन पूरा कर देगी। रिपोर्ट्स से सामने आया है कि शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Shipping Corporation of India) और बीईएमएल लिमिटेड (BEML) की बिक्री भी सरकार करने जा रही है।

हालाँकि, अभी RBI ने IDBI बैंक को प्राइवेट सेक्टर वाले बैंक कि कैटेगरी में रखा है। जिसमे सरकार की 45.5% और LIC की 49.24% हिस्सेदारी है, जबकि बची हुई 5.29% हिस्सेदारी नॉन-प्रमोटर्स के पास है।

बिकेगी और भी कंपनिया

रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी और भी कंपनिया जैसे कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Container Corporation of India) और हिंदुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) भी मार्च 2023 से पहले बिकने वाली है जिसमे कि हिंदुस्तान जिंक में केंद्र सरकार की 29.58%  हिस्सेदारी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की इकनोमिक अफेयर्स समिति से इस शेयर बिक्री को मंजूरी मिल चुकी है। सरकार को उम्मीद है कि इससे उसे 38,000 रुपये हासिल होंगे।

Hair Crown
यह भी पढ़े: दिल्ली में हो रही है मीट की किल्लत, हो सकती है दामों में बढ़ोतरी

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button