बिज़नेस

आपके PF अकाउंट नम्बर में छुपी है ये जानकारी, ऐसे करे डिकोड

हर एम्प्लोई का अपना PF नंबर (Number) होता है. हर मेंबर अपनी पीएफ अकाउंट में कंट्रीब्‍यूशन आसानी से चेक कर सकते हैं.

आज हम EPFO (subscriber ) के लिए बेहद काम की खबर लेके आये है बता आप को बता दें कि हर एम्प्लोई का अपना PF नंबर (Number) होता है. हर मेंबर अपनी पीएफ अकाउंट में कंट्रीब्‍यूशन आसानी से चेक कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि जो PF (NUMBER ) आपको मिलता है, उसमें बहुत सारी जानकारियां छुपी होती हैं. PF नंबर (PF Number)  में डिजिट्स के साथ-साथ कुछ अल्‍फाबेट्स भी होते हैं. तो आइये जानते हैं पीएफ अकाउंट नंबर की और जानकारियां।

बता दें PF अकाउंट नंबर को अल्फान्यूमैरिक नंबर कहते हैं. इसके इंग्लिश के अल्फाबेट और डिजिट्स दोनों में कुछ इनफार्मेशन होती हैं. आप को बता दें की इस नंबर में राज्य, रीजनल ऑफिस, इस्टेबिलिशमेंट और PF मेंबर कोड की पूरी डिटेल होती है

जैसे की XX – राज्य को कोड करता है, XXX – क्षेत्र को कोड करता है ,1234567 – Establishment Code, XX1 – एक्स्टेंशन, 7654321 – अकाउंट नंबर।

EPFO के हर मेम्‍बर का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है. यह हर एक एम्प्लोई का अलग-अलग होता है. जब एम्प्लोई कंपनी बदलता है तो ये अलग-अलग PF अकाउंट हो जाते हैं. परंतु यूएएन अकाउंट एक ही होता है.आप अपने UAN में अलग-अलग PF की सारी डिटेल देख सकते हो।

EPFO सब्‍सक्राइबर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS या MISSED कॉल देकर भी आप अपने अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते हो इसके लिए आपको मैसेज बॉक्‍स में EPFOHO UAN टाइप कर इन 7738299899 पर भेजना होगा.उसके बाद मोबाइल पर आपका ईपीएफ बैलेंस का पता लग जाएगा. आप को बता दें इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर (MISSED) कॉल दे सकते हैं।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: बुजुर्ग की आखिरी इच्छा- पत्नी, बेटी , दामाद न करें मेरा अंतिम संस्कार

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button