देशबिज़नेस

बाइक या स्कूटी में होगा ये मॉडिफिकेशन तो कटेगा 25 हज़ार का चालान, नए नियम लागू

अगर कोई भी मॉडिफिकेशन वाहन ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़ा गया तो उसे सीधा 25 हजार तक का चालान भरना होगा क्योकि इस नियम कि लागत को बढ़ा दिया गया है

देश में नए ट्रैफिक नियमों को लेकर अब ट्रैफिक पुलिस काफी सख्त हो गई है। जिसके चलते टू-व्हीलर्स राइडर के तकड़े चालान कट रहे हैं जिसमे सभी तरह की मोटरसाइकल और स्कूटर्स भी शामिल हैं। ये इसलिए काटे जा रहे है क्योकि जिन भी गाड़ियों में किसी तरह का मॉडिफिकेशन किया गया है, तो वह पुलिस द्वारा ढूंढकर चालान कटे जा रहे है और ये उनके लिए आसान भी है क्योकि ऐसी बाइक्स दूर से ही पहचान में आ जाती हैं।

बता दें कि अगर कोई भी मॉडिफिकेशन वाहन ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़ा गया तो उसे सीधा 25 हजार तक का चालान भरना होगा क्योकि इस नियम कि लागत को बढ़ा दिया गया है। साथ ही अगर नियम का ज्यादा उल्लंघन दिहा तो ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल करने और सजा का भी प्रावधान है। ऐसे में अगर आप आपने वाहन में भी किसी तरह का मॉडिफिकेशन कर रखा है तो तुरंत ही उसको ठीक करवाए, यूं कहा जाए कि उस मॉडिफिकेशन को तुरंत हटा लीजिए।

अब आप सोच रहे होंगे कि बाइक कि किन किन चीज़ो का चालान कट सकता है तो आपको बता दें कि अगर आपने अपने टू-व्हीलर यानी बाइक या स्कूटर में मॉडिफिकेशन कराया है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। ऐसे मे नए ट्रैफिक नियम के तहत किसी भी वाहन में कराए जाने वाला मॉडिफिकेशन गैर कानूनी होता है। इसके लिए आपसे जुर्माना लिया जा सकता है। बाइक को सीज भी किया जा सकता है।

अक्सर ये भी देखा जाता है कि कई लोग अपनी बाइक के साइलेंसर को भी मॉडिफाई करा देते हैं। जिसमे खासकर रॉयल एनफील्ड बुलेट के इस्तेमाल करने वाले साइलेंसर का क्रेज ज्यादा देखा गया है। इसी के चलते लोग बाइक में ऐसा साइलेंसर लगवा लेते हैं जो तेज आवाज करता या फिर इसमें से पटाखे छूटते हैं। इस तरह के साइलेंसर का इस्तेमाल करने पर ट्रैफिक पुलिस आपको पकड़ लेगी और आपका चालान कर देगी। साथ ही इन साइलेंसर को ध्वनि प्रदूषण में काउंट किया जाता है।

वही दूसरी तरफ मोटर वाहन अधिनियम के मुताबिक, वाहनों में फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना गैर-कानूनी है। जहां सरकार ने नंबर प्लेट के लिए एक स्टाइल शीट तय की हुई है जिसके तहत, नंबर प्लेट पर सभी डिजिट साफ दिख रही हों और उन्हें फैंसी तरीके से न लिखा गया हो। तो पुलिस चाहती है कि आप हमेशा RTO द्वारा प्रमाणित नंबर प्लेट का इस्तेमाल करें।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजूरी

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button