देशबिज़नेस

इस बार हो जाएगी Income Tax छूट की लिमिट 5 लाख, व‍ित्‍त मंत्री ने दी खुशखबरी

देश में सबसे ज्यादा नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्‍स छूट के ल‍िए यूनियन बजट का इंतजार होता है, जिसके चलते व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से 1 फरवरी को बजट पेश क‍िया जाने वाला है

देश में सबसे ज्यादा नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्‍स छूट के ल‍िए यूनियन बजट का इंतजार होता है। जिसके चलते व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण की तरफ से 1 फरवरी 2023 को आम बजट पेश क‍िया जाने वाला है और इस पर सबसे ज्यादा उम्मीद क‍िसानों और नौकरीपेशा लोगों को हैं।

बता दें कि अभी इनकम टैक्‍स से छूट की ल‍िमिट ढाई लाख रुपये है मतलब ढाई लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले शख्‍स को क‍िसी तरह का टैक्‍स नहीं देना होता है। लेकिन करोड़ों नौकरीपेशा की तरफ से इसे बढ़ाने की मांग प‍िछले बजट की तरह इस बार भी की जारी है।

टैक्‍स फ्री होगी 5 लाख रुपये तक की आय

हालांकि, अगर बात करे तो सेक्‍शन 87A के चलते दी गई छूट से ढाई लाख से 5 लाख रुपये तक की टैक्‍सेबल इनकम पर टैक्‍स र‍िबेट म‍िल है और न‍ियमानुसार ढाई लाख से ज्‍यादा की इनकम पर आयकर देने का प्रावधान भी है। लेक‍िन ढाई से 5 लाख रुपये तक की इनकम पर बनने वाली टैक्‍स की राश‍ि में व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से सेक्‍शन 87A के तहत छूट दे ही दी जाती है। इस तरह 5 लाख तक की आय टैक्‍स फ्री हो जाता है। ऐसे में यद‍ि आपकी आय 5 लाख से ज्‍यादा है तो आपको ढाई लाख से ऊपर की पूरी आय पर टैक्‍स पे करना ही होगा।

1 फरवरी को होगा ऐलान

ऐसे में एसोचैम (Assocham) ने व‍ित्‍त मंत्रालय को भेजी गई स‍िफार‍िश में बताया है की आयकर छूट की ल‍िमि‍ट को बढ़ाकर कम से कम 5 लाख रुपये क्र देना चाहिए। जिससे आम लोगों के हाथों में खर्च करने के ल‍िए ज्‍यादा पैसा बचे रहे और आम आदमी की खरीदने की क्षमता और बढ़ जाए जिससे खुद ही बाजार में तेजी आएगी। वही व‍ित्‍त मंत्री इस पर 1 फरवरी 2023 को बजट पेश करने के दौरान ही ऐलान इसके बारे में भी ऐलान कर देगी।

Accherishteyये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button