देशबिज़नेस

बिजली के बिल से छुटकारा पाने के लिए सरकार लायी है ये नई योजना

बिजली के बिल से दुखी लोगों के लिए घरो कि छत्तो पर सोलर पैनल लगवाए जा रहे है, यह योजना को केंद्र सरकार द्वारा लागू किया जा रहा है

देश में तकरीबन सभी को बिजली के बिल से बहुत दिक्कत होती है जिसकी वजह है बिजली का बिल इतनी ज्यादा मात्रा में आना। साथी ही बिजली का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा मात्रा में किया जाता है कि लोग उसको रोक भी नहीं पातें और बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ जाता है। लेकिन अब इसका भी उपाय सामने आ चूका है जहां अब आपका बिल हमेशा ही कम आया करेगा। जानिए पूरी खबर

बता दें कि बिजली के बिल से दुखी लोगों के लिए एक योजना लायी गयी है जहां घरो कि छत्तो पर सोलर पैनल लगवा सकते है। यह योजना को केंद्र सरकार द्वारा लागू किया जा रहा है जहां अब लोग केंद्रीय ऊर्जा ,मंत्रालय के पोर्टल पर ऑनलाइन सुविधा से अप्लाई कर सकते है जहां पर आपको 40% तक का ग्रांट भी दिया जाएगा।

हालाँकि, इस उपाय को अपनाने के बहुत से फायदे है जहां सोलर पैनल से स्वच्छ ऊर्जा आती है और यह सस्ता उपाय भी है जिस पर सरकार भी अपनी तरफ से मदद कर रही है। साथ ही यह सुविधा पाने के लिए आपको कही दूर नहीं जाना है बस अपने घर पर ही केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से ऑनलाइन पोर्टल खोलना है जहां solarrooftop.gov.in पर आप पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

उसके बाद आपके रूफटॉप पर सोलर पैनल लगा दिए जायेंगे जिसमे आपको कुछ निर्धारित राशि का भुगतान संबंधित एजेंसी को करना होगा। इसके पूरे होने के बाद कंस्यूमर का डाटा अपलोड किया जाएगा इसके बाद ही आपके खातों में ग्रांट राशि भेज दि जाएगी। इन सब में कोई दिक्कत नहीं आएगी लेकिन फिर भी आपको इससे जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की समस्या होगी तो आप हेल्पलाइन 18001803333 पर फोन करके मदद ले सकते हैं।

Vishalgarh Farms
यह भी पढ़े: दिल्ली में DTC बस में सफर करना होगा महंगा? प्राइवेट हाथों में देने की योजना

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button