टेकबिज़नेस

Top 16 Cryptocurrency Exchanges 2021 – जानें इनके बारे में

दुनिया भर में निवेशकों, व्यापारियों और अन्य बाजार सहभागियों के साथ क्रिप्टोकरेंसी तेजी से लोकप्रिय हो गई है

दुनिया भर में निवेशकों, व्यापारियों और अन्य बाजार सहभागियों के साथ क्रिप्टोकरेंसी तेजी से लोकप्रिय हो गई है। कई आभासी मुद्राओं के लॉन्च में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, इन क्रिप्टोकरेंसी के लिए व्यापारिक स्थानों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

1) Coinbase

Coinbase की बात करें तो ये bitcoin, Ethereum, Bitcoin cash और Litecoin ये चार Currency को सपोर्ट करता है। देखा जाये तो ये पूरी दुनिया में सबसे बड़ा bitcoin wallet है जोकि अंतर्राष्ट्रीय है। हम सब भारतीय इसका इसलिए प्रयोग करते हैं क्योंकि इससे online out of country transaction करना हो या bitcoin, Ethereum, Bitcoin cash और Litecoin से हम ट्रांसेक्शन कर सकते है और खरीद और बेच सकते है।

2) Kraken

क्रैकेन एक संयुक्त राज्य-आधारित क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज और बैंक है, जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी। यह एक्सचेंज क्रिप्टोक्यूरेंसी और फिएट मुद्राओं के बीच व्यापार प्रदान करता है, और ब्लूमबर्ग टर्मिनल को मूल्य की जानकारी (Price Information) प्रदान करता है।

3) Bitstamp

बिटस्टैम्प लक्ज़मबर्ग में स्थित एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है। यह फिएट करेंसी, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के बीच ट्रेडिंग की अनुमति देता है। यह यूएसडी, यूरो, जीबीपी, बिटकॉइन, एएलजीओ, एक्सआरपी, ईथर, लाइटकोइन, बिटकॉइन कैश, एक्सएलएम, लिंक, ओएमजी नेटवर्क, यूएसडी कॉइन या पैक्स जमा और निकासी की अनुमति देता है।

4) Coinswitch Kuber

Coinswitch Kuber 2017 में लॉन्च किया गया था, यह अब भारत में शीर्ष -5 एक्सचेंजों में से एक बन गया है। इसकी सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को ₹100 जितनी छोटी राशि के साथ व्यापार करने की अनुमति देता है।

5) Binance

Binance एक्सचेंज 2017 में हांगकांग में स्थापित एक प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है। बायनेन्स बिटकॉइन (बीटीसी), ईथर (ईटीएच), लिटकोइन (एलटीसी), डॉगकोइन (डीओजीई), और अपने स्वयं के टोकन बायनेन्स कॉइन (बीएनबी) सहित 500 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी और वर्चुअल टोकन में क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेडिंग प्रदान करता है।

6) OKEx

OKEx एक सेशेल्स-आधारित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है जो विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार के लिए एक मंच प्रदान करता है। एक्सचेंज की कुछ प्रमुख विशेषताओं में स्पॉट और डेरिवेटिव ट्रेडिंग शामिल हैं। इसकी स्थापना 2017 में हुई थी।[2] OKEx का स्वामित्व Ok Group के पास है, जो क्रिप्टो एक्सचेंज Okcoin का भी मालिक है।

7) Bitfinex

Bitfinex एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है जिसका स्वामित्व और संचालन iFinex Inc द्वारा किया जाता है जो ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में पंजीकृत है। कई घटनाओं में उनके ग्राहकों का पैसा चोरी या खो गया है, और वे सामान्य बैंकिंग संबंधों को सुरक्षित करने में असमर्थ रहे हैं।

8) WazirX

WazirX (वज़ीरएक्स) भारत में एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है जो आपको बिटकॉइन, एथेरियम, लिटकोइन और रिपल जैसी डिजिटल संपत्ति खरीदने, बेचने और व्यापार करने की अनुमति देता है। क्रिप्टो एक्सचेंज के रूप में वज़ीरएक्स का अस्तित्व और व्यवहार्यता WRX टोकन पर निर्भर है।

9) CoinDCX

CoinDCX एक cryptocurrency exchange platform है जिसमें 200 से ज़्यादा प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी हैं। यह सिंगापूर स्थित कंपनी है और 2018 से सक्रिय है। भारत में, CoinDCX office मुंबई में स्थित है। CoinDCX में कम ट्रेडिंग और निकासी शुल्क भी है, जो उपयोगकर्ताओं को अट्रैक्ट करता है। इसमें 24 घंटे ग्राहक सहायता है।

10) Zebpay

Zebpay तुरंत क्रिप्टो करेंसी को खरीदने तथा बेचने के लिए बनाया गया ट्रेडिंग एप है। इसका इंटरफेस बेहद इज़ी है ताकि; नया यूजर भी आसानी से क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सके।

Zebpay की स्थापना साल 2014 में हुई थी। इसके बावजूद इसने 162 देशों में अपने एप्लीकेशन को लॉन्च किया है। वर्तमान में इसके 3 मिलियन से भी अधिक उपयोगकर्ता है; जिनके द्वारा $3 बिलियन से भी ज़्यादा का ट्रांजैक्शन किया जा चुका है।

11) Bitbns

Bitbns सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में से एक है, जो भारत में क्रिप्टोकरेंसी के आदान-प्रदान का सबसे तेज़ तरीका प्रदान करता है। इसके अलावा, यह मार्जिन ट्रेडिंग, मार्केट, ट्रेडिंग टूल्स आदि जैसे टैब भी प्रदान करता है।

12) Giottus

Giottus एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है। अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजों की तुलना में भी Giottus आज बाजार में सबसे तेज एक्सचेंजों में से एक है। इसका वर्तमान बुनियादी ढांचा प्रति सेकंड 50,000 लेनदेन को संभालने में सक्षम है और हमारा एसिंक्रोनस मैसेज रूटिंग आर्किटेक्चर लाखों ऑर्डर की समवर्तीता के तहत भी स्थिरता की गारंटी देता है।

13) Unocoin

Unocoin डिजिटल कैपिटल एक्सचेंज एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है, जहां आप बड़ी संख्या में सूचीबद्ध क्रिप्टोकरेंसी को खरीद, बेच और व्यापार कर सकते हैं।

14) Vauld

Vauld सिंगापुर का एक क्रिप्टो प्लेटफॉर्म है। यह ग्राहकों को एक एकीकृत मंच से क्रिप्टो संपत्ति खरीदने, उधार देने, उधार लेने और व्यापार करने में सक्षम बनाता है और कॉइनबेस वेंचर्स, पनटेरा कैपिटल और उद्योग में अन्य प्रमुख नामों द्वारा समर्थित है।

15) BuyUCoin

BuyUCoin एक cryptocurrency exchange platform है जिसके ज़रिए क्रिप्टोकरेंसी का लेनदेन किया जाता है।आपको बता दें कि BuyUCoin exchange platform की शुरुआत 2017 में की गई थी। इसमें आप Bitcoin से लेकर कई बड़ी-बड़ी क्रिप्टोकरेंसी को बहुत कम चार्ज के साथ बेच और खरीद सकते हैं।

16) Coinmama

Coinmama क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या बैंक हस्तांतरण के साथ क्रिप्टो खरीदने और बेचने के लिए अग्रणी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म है।

 Aadhya technology

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button