बिज़नेस

इन 75 शहरों में शुरू होने वाली है Vande Bharat Train, करेगी राजधानी को फेल

जल्द ही Vande Bharat Train रेलवे द्वारा कई शहरों से जोड़ी जा रही है क्योकि सुविधा के लिए इस ट्रैन को दूसरी ट्रेनों से बेहतर माना जा रहा है

ट्रैन में सफर करने वाले लोगों के लिए अब और भी सुविधाएं बढाई जा रही है जिससे लोग अच्छे से अपना सफर तय कर सके। इसी को देखते हुए रेलवे कि तरफ से अब नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) को कई शहरों से जोड़ने पर काम क‍िया जा रहा है।

बता दें कि जल्द ही Vande Bharat Train रेलवे द्वारा कई शहरों से जोड़ी जा रही है क्योकि यात्रियों के सुविधा के लिए इस ट्रैन को दूसरी ट्रेनों से बेहतर माना जा रहा है। इसकी खूबियों के चलते इसको राजधानी और शताब्‍दी से कई मामलों में बेहतर माना जा रहा है। इसकी खूबियों के बारे में सुनकर लोग भी यही कह रहे हैं क‍ि ‘इसके आगे तो राजधानी भी फेल है’।

इसी के चलते अब अगले तीन सालों में 400 वंदे भारत ट्रैन निकालने का ऐलान व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2022 में कर लिया गया था। जिसमे से 200 ट्रेनों स्‍लीपर वंदे भारत होंगी। इस योजना में सरकार का मकसद है कि 2023 तक 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ा जायेगा जिसका काम चेन्‍नई में स्थित इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में तेजी से चल रहा है।

1. कोच के अंदर के फीचर्स

इस ट्रैन में बहुत से फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे जिसका फायदा यात्री उठा पाएंगे। जैसे हर स्‍लीपर कोच में गद्देदार लाइटवेट बर्थ होंगी, हर सीट पर लैपटॉप कम मोबाइल चार्ज‍िंग सॉकेट और यूएसबी होगी और अलग-अलग रीड‍िंग लाइट की सुव‍िधा भी इस ट्रेन में दी गई होगी। इतना ही नहीं थर्ड एसी में चार यात्र‍ियों के ल‍िए एक स्‍नैक टेबल, सेकेंड एसी में 3 यात्र‍ियों पर एक स्‍नैकस टेबल और फर्स्‍ट एसी के हर केब‍िन में एलसीडी ड‍िस्‍पले और हर यात्री के लिए स्‍नैक टेबल होगी।

2. अध‍िकतम रफ्तार

इसकी रफ़्तार कि बात करे तो यह 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार के ह‍िसाब से तैयार की गयी है और कुछ रूट पर रेलवे इसकी रफ्तार 180 क‍िमी प्रत‍ि घंटा पर ट्रायल करेगा। बता दें कि हर वंदे भारत ट्रेन को 0 से 140 क‍िमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार पकड़ने में 140 सेकेंड का समय लगता है।

3. ऑटोमेट‍िक डोर

इसमें यात्रियों कि सुविधा के लिए ऑटोमेट‍िक डोर होंगे जिसमे ट्रेन के इंटरनल डोर भी यात्री के आने पर दोनों साइड ऑटोमेट‍िक खुल जाएंगे और ट्रेन का यह फीचर इसे बेहद खास बनाता है।

4. सीसीटीवी

साथ ही ट्रैन में सेफ्टी के लिए सर्व‍िलांस कैमरा लगे हुए होंगे। जिससे कैमरे पैसेंजर एर‍िया को कवर करेंगे और यात्र‍ियों की यात्रा ज्‍यादा सुरक्ष‍ित होगी।

5. पैसेंजर इंफारमेशन स‍िस्‍टम

यह फीचर बहुत ही खास होने वाला है क्योकि जीपीएस बेस्‍ड पैसेंजर इंफारमेशन स‍िस्‍टम ट्रेन को बेहद खास बनाता है और यात्रियों को इसके चलते पता चल जायेगा कि कोनसा स्टेशन अगला आने वाला है। इसकी जानकारी ह‍िंदी, अंग्रेजी और रीजनल भाषा में ड‍िस्‍पले पर द‍िखाई देगी।

6. इंफोटेनमेंट स‍िस्‍टम

इसमें यात्री ट्रेन में वाई-फाई बेस्‍ड इंफोटेनमेंट स‍िस्‍टम एक्‍सेस करके म्‍यूज‍िक सुन सकेंगे। जिससे लंबे से लंबा सफर भी आराम से गुजरेगा।

7. इमरजेंस अलार्म और एग्‍ज‍िट

ट्रैन में इमरजेंस एग्‍ज‍िट होंगे जहां 40 से कम यात्र‍ियों पर दो इमरजेंसी एग्‍ज‍िट होंगे और 40 से ज्‍यादा यात्री होने पर इमरजेंसी एग्‍ज‍िट बढ़कर 4 हो जाएंगे।

8. र‍िजर्वेशन इंफारमेशन

हर यात्री के र‍िजर्वेशन से जुड़ी जानकारी उसकी सीट के पास ही द‍िखाई देगी। यह स‍िस्‍टम रेलवे के र‍िजर्वेशन स‍िस्‍टम से इंटीग्रेटेड होगा।

Madhavgarh Farms
यह भी पढ़े: जल्द पूरी तरह डिजिटल हो रही है ये रोडवेज, पैसेंजर को मिलेंगे स्मार्ट कार्ड

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button