दिल्लीबिज़नेस

Driving Test के दौरान नहीं होंगे फेल, दिल्ली सरकार ने किए 5 बड़े बदलाव

दिल्ली में ड्राइविंग टेस्ट के लिए पहुँचने वाले लोग बड़ी संख्या में फ़ैल हो रहे थे. इस सब को देखते हुए सरकार ने अब ड्राइविंग टेस्ट में बदलाव

दिल्ली में ड्राइविंग टेस्ट के लिए पहुँचने वाले लोग बड़ी संख्या में फ़ैल हो रहे थे. इस सब को देखते हुए सरकार ने अब ड्राइविंग टेस्ट में बदलाव करने का निर्णय लिया है. ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों को आर्डर दिया गया है कि वह अब टेस्ट लेने से पहले आवेदक को सभी नियम-कानूनों के बारे में अच्छे प्रकार से समझाएं, जिससे वे पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएं और फेल न हो सकें. 

लोंगो को दी जाएगी नियमों की जानकारी:

रिपोर्ट के अनुसार पहले ड्राइविंग टेस्ट के लिए बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी लेकर आए लोगों को फेल कर दिया जाता था लेकिन अब नए नियमों के तहत उन्हें टेस्ट शुरू करने से पहले सीट बेल्ट लगाने के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी. इसी प्रकार यलो लाइन को छू जाने और दोपहिया चलाते वक्त पैर नीचे टिक जाने पर भी फेल कर दिया जाता था, पर अब ये प्रावधान हटा लिए गए हैं.

पार्किंग के लिए बढ़ाया गया समय :

इसी के साथ ही समानांतर पार्किंग के लिए आपको पहले 120 सेकंड यानी दो मिनट का वक्त तय कर दिया था. वहीं अब इसे बढ़ाकर 150 सेकंड यानी ढाई मिनट तक कर दिया गया है. गाड़ी के रिवर्स टेस्ट के लिए पहले 180 सेकंड मतलब 3 मिनट का वक्त निर्धारित था. जबकि यह समय बढ़ाकर 200 सेकंड कर दिया गया है.

दिल्ली में ड्राइविंग टेस्ट के लिए कुल 15 ट्रैक है. जिसमें 3 ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक हैं. इन ट्रैक पर दिनभर में 250 लोग अपना ड्राइविंग टेस्ट देने पहुंचते हैं. इनमें से अब तक 40 प्रतिशत लोग ऐसे है जो की फेल हो रहे हैं. इसलिए दिल्ली सरकार ने इतनी बड़ी संख्या में लोगों के फेल होने की वजह को जानने के लिए समिति बनाई थी.
Insta loan services

यह भी पढ़े: दिल्ली में खत्म हुई शराब पर मिलने वाली बंपर छूट, जानें नई नीतियां

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button