कोरोना वायरसदिल्लीहेल्थ

कोरोना की चौथी लहर के चलते दिल्ली के अस्पतालों में शुरू हुई इमरजेंसी तैयारी

दिल्ली के अस्पतालों में इमरजेंसी तैयारी शुरू हो चुकी है क्योकि किसी चीज़ कि दिक्कत न हो इसलिए ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर मंगवाए जा रहे हैं

देशभर में कोरोना की रफ़्तार फिरसे बढ़ने लगी है। जहां राजधानी दिल्ली की बात करे तो यहा पर भी कोरोना अब रफ़्तार पकड़ रहा है जिसकी वजह से रिपोर्ट्स का मन्ना है कि चौथी लहर आने के पूरे आसार है।

बता दें कि कोरोना फिरसे एक नए म्युटेंट Omicron XE के साथ वापस आ रहा है क्योकि अगर दिल्ली कि बात करे तो बुधवार को ही कोरोना के 1,354 नए मामले सामने आयी है और एक की मौत भी हो गयी है। जिसके चलते अब दिल्ली के अस्पतालों में इमरजेंसी तैयारी शुरू हो चुकी है क्योकि पहले के हालात देखकर वापस किसी चीज़ कि दिक्कत न हो इसलिए ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर मंगवाए जा रहे हैं। जिन मरीजों को दूसरी बीमारियां हैं, उन्हें एक महीने की एडवांस दवा दी जा रही है।

कोरोना मरीजों के लिए अलग से काउंटर

इस बार अस्पतालों में कोरोना पेशंट के लिए अलग से रेजिस्ट्रेशन काउंटर बनाये जा रहे है जिस से सोशल डिस्टन्सिंग का पालन हो सके, साथ ही अलग से वेंटिंग रूम भी बनाया जा रहा है ताकि पूरी सुरक्षा में सब चलता रहे । साथ ही अधिकारियो द्वारा बताया गया कि हॉस्पिटल में कोरोना गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन करना होगा जिसमे स्टाफ को पीपीआई कीटस, मास्क, ग्लव्स, सेनेटिज़ेर आदि जाई चीज़ो का ध्यान रखना होगा।

ऑक्सीजन सिलेंडर – कंसंट्रेटर लाये गए

कोरोना कि दूसरी लहर में हुई ऑक्सीजन कि दिक्कत वापस न आए इसी लिए अब पहले से ही अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई यूनिट्स और ऑक्सीजन प्लांट को ऑपरेशनल मोड में रखने का आदेश दे दिया गया है । साथ ही मरीजों के इलाज के लिए कोई दिक्कत न आए इसलिए ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर भी लाए गए है ।

हालाँकि, सबसे ज्यादा सीनियर सिटिज़न पर ज्यादा ध्यान देने ने निर्देश है क्योकि इनको संक्रमण होने कि ज्यादा संभावना बनती है इसलिए इनको पहले से ही एडवांस दवाई देने का निर्णय लिया है ताकि इनको अस्पताल के चक्कर न काटने पड़े। इसके अलावा सभी अस्पतालों में नोडल अफसर रखा गया है जिसका काम अस्पतालों में सैनेटाइजेशन करवाना, संक्रमण को रोकना और बायोमेडिकल वेस्ट का सही मैनेजमेंट करना होगा।

Aadhya technology
यह भी पढ़े: दिल्ली में आ सकती है कोरोना की चौथी लहर? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button