कोरोना वायरसदिल्लीदेश

WhatsApp पर वायरल हो रहे Covid के इस मैसेज को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया Fake

चीन और पुरे देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच कोविड के नए वैरिएंट्स पर नई-नई खबरें सामने आ रही हैं.  इनके खतरनाक और जानलेवा

चीन और पुरे देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच कोविड के नए वैरिएंट्स पर नई-नई खबरें सामने आ रही हैं.  इनके खतरनाक और जानलेवा होने की बात भी सामने आ रही है. कोरोना के एक वैरिएंट Covid Omicron XBB को लेकर भी ऐसे ही कुछ माना जा रहा हैं कि, यह वैरिएंट जानलेवा भी हो सकता है और साथ ही यह आसानी से डिटेक्‍ट भी नहीं हो पा रहा, क्‍योंकि इसमें लक्षणों में न किसी को खांसी हो रही और न ही मरीज को बुखार आ रहा है. तो क्‍या ये नया वैरिएंट सही में जानलेवा है तथा उसको लेकर सामने आ रही ये सभी सुचना सही हैं।

दरअसल, कोविड के इस नए वैरिएंट ओमिक्रॉन एक्‍सबीबी को लेकर व्‍हाट्सऐप पर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है. इसमें यह भी कहा जा रहा है कि सभी को मास्‍क पहनने के लिए घोषणा की गयी है, क्‍योंकि कोरोना का यह नया वैरिएंट Covid Omicron XBB पहले से बिलकुल अलग और जानलेवा है, क्‍योंकि यह आसानी से डिटेक्‍ट नहीं नहीं हो पा रहा है.

संदेश में यह भी कहा जा रहा है कि Covid Omicron XBB Variant में न तो बुखार और न ही कफ। बल्कि लक्षणों में न के बराबर पता लग रहा है तो जोड़ो का दर्द, सिर दर्द, गर्दन दर्द, ऊपरी पीठ दर्द और निमोनिया। इसमें यह भी कहा गया है कि Covid Omicron XBB वैरिएंट कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट से पांच गुना ज्यादा जान लेने वाला है। यह मरीज की सेहत को गंभीर बनाने में कम वक़लत लेता है।

इसके अलावा भी इस मैसेज में बेहद जानकारियां दावे सहित कही जा रही हैं। ऐसे में भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की और से इस पर हस्तक्षेप लिया गया है। साथ ही मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि यह संदेश #COVID19 के XBB वैरिएंट से संबंध कुछ व्हाट्सएप ग्रुपों में प्रसारित हो रहा है। और यह संदेश बिलकुल नकली और भ्रामक है।

Accherishtey
यह भी पढ़ें:  पुरानी गाड़ी वालों की बल्ले-बल्ले, इस तरह फिर चला सकेंगे अपना वाहन

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button